वजन घटने में सहायक हो सकती हैं हरी मिर्च


नई दिल्ली (New Delhi) . वजन घटाने के लिए लोग कुछ भी आजमाने के लिए तैयार रहते हैं. जबकि शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करने के लिए सबसे पहले लाइफस्टाइल में बदलाव करने की जरूरत होती है.अगर आप तीखा भोजन खाने के शौकीन हैं, तब बेशक हरी मिर्च वजन घटाने में आपकी मदद कर सकती है. दरअसल, हरी मिर्च विटामिन सी, डायटरी फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है.

साथ ही इसमें विटामिन ए, पोटैशियम और आयरन की अधिक मात्रा होती है जो वजन घटाने में बहुत फायदेमंद है. एक स्टडी के अनुसार मिर्च में कई तरह के एक्टिव कंपाउंड मौजूद होते हैं. ये पेट की चर्बी कम करने में मदद करते हैं. यही कारण है कि वजन घटाने के लिए हरी मिर्च खाना फायदेमंद है. एक स्टडी के अनुसार तीखा भोजन करने से पेट जल्दी भरता है और अधिक खाने की इच्छा नहीं होती है. इसके अलावा हरी मिर्च भूख को घटाती है. जिससे व्यक्ति बार-बार भोजन करने की आदत से बच जाता है. इससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

  प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के संबंध में निर्देश जारी

​वजन घटाने के लिए अपनी डाइट में हरी मिर्च शामिल करने से शरीर का अतिरिक्त फैट बर्न होता है. इसका कारण यह है कि हम जब भी कुछ तीखा या मसालेदार खाते हैं,तब 3 घंटे के अंदर हमारा मेटाबोलिज्म बढ़ाता है. जिससे शरीर का वजन कम होता है. हरी मिर्च की खासियत यह है कि इसे अपनी डाइट में शामिल करने के लिए आपको कुछ क्रिएटिव नहीं करना है. यदि आपको नाश्ते में ऑमलेट या बेसन का चीला पसंद है, तो आप इसमें हरी मिर्च के बारीक टुकड़े शामिल कर सकते हैं.

  पूर्वी लद्दाख में सैनिकों की पूरी तरह से वापसी करेंगे चीन-भारत

इसके अलावा दाल का तड़का लगाते समय भी हरी मिर्च का इस्तेमाल किया जा सकता है. लोग भोजन के साथ कच्चे हरी मिर्च का भी सेवन करते हैं. यदि आपको पेट से जुड़ी समस्याएं हैं, तो हरी मिर्च या तीखे भोजन का सेवन करने से पहले डॉक्टर (doctor) की राय जरूर लें. किसी भी डाइट में सीमित मात्रा में हरी मिर्च शामिल करें.

Please share this news