पीठ के निचले हिस्से में दर्द को ले गंभीरता से, हो सकता है किडनी स्टोन


लंदन . मानव शरीर के निचले हिस्से में अगर असहनीय दर्द हो तो इसे गंभीरता से लेना चाहिए क्योंकि हो सकता है कि आपको किडनी स्टोन हो. दरअसल, पिछले दिनों ब्राजील से एक ऐसी खबर सामने आई जिसने कई लोगों को हैरत में डाल दिया. यह खबर एक ऐसे मरीज की थी जो बैक पेन से परेशान था. लंबे समय तक बैक पेन से परेशान रहने के कारण जब वह इलाज के लिए गया तो डॉक्टरों (Doctors) ने उसे जांच करवाने के लिए कहा. जांच के बाद उस व्यक्ति के शरीर में 3 किडनी स्टोन पाए गए जिसने डॉक्टरों (Doctors) को भी हैरानी में डाल दिया. किडनी स्टोन से पीड़ित होने वाले मरीज के शरीर में ऐसे ही कुछ और लक्षण दिखाई पड़ते हैं जिसके बारे में हम आपके यहां बता रहे हैं. किडनी स्टोन एक प्रकार का क्रिस्टल होता है जो कई अलग-अलग मिनरल्स और नमक से बन जाता है.

ज्यादातर किडनी स्टोन की वजह कैल्शियम और यूरिक एसिड को माना जाता है. इसके मुख्य कारणों की बात करें तो जब आपके शरीर में बहुत ज्यादा मात्रा में यूरिक एसिड इकट्ठा हो जाता है और आप ठीक तरीके से हाइड्रेट नहीं रहते हैं तो किडनी स्टोन होने का खतरा कई गुना (guna) तक बढ़ जाता है. रिसर्च के आधार पर देखा जाए तो पुरुषों में किडनी स्टोन की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है. खासकर ऐसे पुरुषों में जो मोटापे की समस्या से और टाइप वन डायबिटीज से जूझ रहे होते हैं. किडनी स्टोन से पीड़ित लोगों में निम्नलिखित लक्षण दिखाई पड़ते हैं.

  आत्मनिर्भर पैकेज की घोषणा, प्रवासी मजदूरों को PM आवास योजना के फ्लैट्स किराए पर मिलेगा

किडनी स्टोन होने पर किसी भी व्यक्ति को सबसे पहले बैक पेन होना शुरू होता है. यह दर्द लगातार बना रहता है और व्यक्ति इसे समझने में काफी देर कर देता है और वह इसे सामान्य रूप से होने वाले बैक पेन की तरह ही समझता है. जबकि बैक पेन होने के एक या दो दिन बाद अगर आपको आराम नहीं मिलता है और लगातार आप बैक पेन को महसूस कर रहे हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर (doctor) के पास जाना चाहिए. किडनी स्टोन से जूझ रहे लोगों में दूसरा सबसे आम लक्षण यह देखने को मिलता है कि ऐसे लोग जब यूरिन को शरीर से बाहर कर रहे होते हैं तो उन्हें जलन महसूस होती है. इसलिए जिन लोगों को यूरिन करते वक्त जलन महसूस हो उन्हें बिना देर किए किडनी स्टोन की जांच करवानी चाहिए और डॉक्टर (doctor) से मिलना चाहिए. किडनी स्टोन जब बड़ा हो जाता है तो यह शरीर में मौजूद कोशिकाओं को क्षति पहुंचा सकता है, जिसके कारण यूरिन को शरीर से बाहर निकालने के दौरान उसमें खून भी नजर आ सकता है. जिनके यूरिन में ऐसे लक्षण दिखाई पड़े वह तुरंत डॉक्टर (doctor) से मिलें.

  UP में बस में सफर कर रही लड़की को कोरोना संक्रमित होने के संदेह में बस से नीचे फेंका, मौत

अपने कई ऐसे लोगों को देखा होगा जो थोड़ी-थोड़ी देर में और बार-बार बाथरूम जाते हैं. यह लक्षण अगर आपके शरीर में भी दिखाई पड़ रहे हैं तो इस बात की आशंका है कि आप भी हों. हालांकि लगातार ज्यादा मात्रा में पानी पीने वाले लोग भी बाथरूम जाते हैं लेकिन जिन लोगों के साथ ऐसा नहीं है और वे आमतौर पर भी बार-बार बाथरूम जा रहे हैं तो उन्हें बिना देर किए डॉक्टर (doctor) से संपर्क करना चाहिए. जिन लोगों को अक्सर होता है उन्हें भी इस बात की काफी हद तक आशंका होती हो कि वह किडनी स्टोन से पीड़ित हैं. हालांकि, यह खान-पान पर कंट्रोल ना होने के कारण भी हो सकता है लेकिन ऐसे लोगों को डॉक्टर (doctor) से एक बार राय जरूर लेनी चाहिए. अगर आपके आसपास भी किसी व्यक्ति को ऐसे लक्षण महसूस होते हैं या दिखते हैं तो उन्हें तुरंत डॉक्टर (doctor) की सलाह लेने के बारे में जरूर कहें.

Please share this news