Wednesday , 28 October 2020

अयोध्या में भव्य राम मंदिर का डिजाइन फाइनल


नई दिल्ली (New Delhi) . राम मंदिर (Ram Temple) का नया डिजाइन सामने आ गया है. मंदिर के मुख्य आर्किटेक्ट निखिल सोमपुरा ने मंदिर का डिजाइन दिखाया. नए डिजाइन की तस्वीरों में राम मंदिर (Ram Temple) और भव्य दिख रहा है. नए डिजाइन की तस्वीरों में मंदिर का बेहद ऊंचा शिखर दिखाई दे रहा है. राम मंदिर (Ram Temple) का पहला डिजाइन 1985-86 में बनाया गया था. उस समय श्रद्धालओं की भीड़ को देखते हुए डिजाइन को तैयार किया गया था, लेकिन अब श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए मंदिर के डिजाइन में बदलाव किया गया है. मंदिर को और भव्य रूप दिया गया है.

मंदिर की लंबाई, ऊंचाई और चौड़ाई बढ़ाई गई है. अब राम मंदिर (Ram Temple) दो नहीं बल्कि तीन मंजिला होगा, जिसकी ऊंचाई 161 फीट, चौड़ाई 235 फीट और लंबाई 360 फीट होगी. मंदिर का मूल लुक लगभग वही रहेगा. तीन शिखर और होंगे. साइड में दो और आगे की ओर एक और शिखर बनेगा, जिसे मिलाकर अब मंदिर में पांच शिखर होंगे. राम मंदिर (Ram Temple) की पहले ऊंचाई 128 फीट थी, जो अब 161 फीट हो गई है. तीन मंजिला (तल) बनने वाले मंदिर में 318 खंभे होंगे. हर तल पर 106 खंभे बनाए जाएंगे. राम लला का मंदिर जमीन से 17 फीट की ऊंचाई पर होगा.

दूसरी मंजिल पर राम दरबार होगा. करीब 69 एकड़ भूमि पर पांच शिखर वाला मंदिर दुनिया में कहीं नहीं है. राम मंदिर (Ram Temple) में श्रद्धालु बड़ी तादाद में दर्शन के लिए आते हे तो उन्हें परेशानी ना हो इसलिए मंदिर के डिजाइन के आसपास के इलाके में बढ़ोतरी करते हुए डिजाइन में बदलाव किया गया है. राम मंदिर (Ram Temple) के नए डिजाइन में एक मंडप बनाने का प्रस्ताव है, जिसमें एक बार में करीब पचास हजार श्रद्धालुओं के बैठने की क्षमता होगी.

Please share this news