चाय-कॉफी पीने से घटता है वजन, फ्रेश रहने के साथ मोटापे से भी रहेंगे दूर


नई दिल्ली (New Delhi) . चाय-कॉफी पीने से आपका वजन कम हो सकता है! यह खबर सुनकर चौंकिए मत! अमेरिका के इलिनोइस विश्वविद्यालय के एक शोध के अनुसार, आपका पसंदीदा कैफीनयुक्त पेय न केवल आपको सुबह की नींद से उबारने में मदद कर सकता है, बल्कि आपका वजन कम करके आपको स्लिम भी कर सकता है. इस अध्ययन के बाद से चाय-कॉफी पीने वालों की खुशी दोगुनी होना तो लाजिमी है… और हो सकता है यह पढ़कर आप एक-दो कप ज्यादा ही ले लें.

  कोरोना संक्रमित मरीजों को अब थाइरॉयड बीमारी का खतरा : शोध

इस अध्ययन में पता चला है कि कैफीन के सेवन से आहार में लिए जा रहे शुगर और वसा के प्रभाव में कमी आती है, जिसके कारण वजन बढ़ने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संभावित रूप से कम किया जा सकता है. इस अध्ययन से जुड़ी एलवीरा गोंजालेज डी मेजिया ने कहा,‘चाय या अन्य कैफीनयुक्त चीजों से कैफीन का सेवन वसा और उच्च वसा और उच्च सुक्रोज वाले आहार के नकारात्मक प्रभाव को कम कर देता है.

  सही दिशा में लगाएं उपकरण

ऐसा लिवर और एडिपोज टिशू (चर्बीवाला टिशू) में मौजूद लाइपोजेनिक एंजाइम्स में बदलाव के कारण होता है.’मानव मॉडल के अनुसार कैफीनयुक्त पेय पदार्थों के प्रभाव का पता लगाने के लिए इन नतीजों के आधार पर काम को आगे बढ़ाया जा सकता है. यह अध्ययन चूहों पर किया गया था, जिन्हें लगातार चार सप्ताह तक अपेक्षाकृत अस्वास्थ्यकर आहार दिया गया था, जिसमें 40 से 45 फीसदी कार्बोहाइड्रेट और सिर्फ 15 फीसदी प्रोटीन शामिल था.

इसके बाद चूहों को एक चाय दी गई, जिसमें फाइटोकेमिकल्स, फ्लेवोनॉइड्स और अमीनो एसिड थे. कैफीन की खुराक 65 से 135 मिलीग्राम प्रति सर्विंग थी. चूहों को कैफीनयुक्त अन्य चीजें भी दी गई थीं. इस प्रयोग के अंतिम परिणाम से पता चला कि जिन चूहों को कैफीन दिया गया था, उनके शरीर में तेजी से वसा कम हुई और उनके वजन पर काफी फर्क पड़ा. फैट में 22फीसदी तो वजन में 16 फीसदी कमी आई.

Please share this news