अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा लॉक डाउन नियमों की पालना के साथ जनचेतना कार्यक्रमों से मना रही प्रताप जयंती समारोह सप्ताह

अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा मेवाड़ के प्रवक्ता रणवीर सिंह जोलावास ने बताया कि देश में लोक डाउन की स्थिति को देखते हुए सामाजिक दूरी एवं सरकार (Government) के निर्देशों का पालन करते हुए समाज में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता, युवाओं को मार्गदर्शन एवं सामाजिक जाग्रति के कार्यक्रम आयोजित कर रहा है इसके तहत अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा ने अमी संस्थान एवं तोरण के साझे में प्रातः स्मरणीय महाराणा प्रताप की 480 वीं जयंती सप्ताह को ऑनलाइन गोष्ठी कार्यक्रम के रूप में नियमित मना कर जनचेतना आयोजित कि जा रही है.

  महाराणा सज्जन सिंह कालीन (1874-1884) : मेवाड़ राज्य विकास एवं जनहितार्थ कार्य

ऑनलाइन कार्यक्रमों की कड़ी में लाइव कॉन्फ्रेंस के जरिए होने वाले कार्यक्रमों में हमारे जननायक महाराणा प्रताप विषय पर परामर्शदाता एवं निर्देशक डॉ. मधुलिका सिंह मेवाड़ ने बच्चों से ऑनलाइन वार्ता में महाराणा प्रताप के जीवन से प्रेरणा हेतु प्रेरक प्रसंग सुनाए एवं सवालों के जवाब दिए, ऑनलाइन गोष्टी के दूसरे दिन सिनेमा के पर्दे पर प्रताप विषय पर डॉ. प्रदीप कुमावत ने महाराणा प्रताप पर बनी फिल्मों एवं प्रताप से जुड़ी घटनाओं से श्रोताओं को रूबरू कराया और पर्यटन के साथ हल्दीघाटी रेल की संभावना पर अपने विचार प्रस्तुत किए.

  राजपूत समाज द्वारा आयुर्वेदिक काढ़े का वितरण

तीसरे दिन महापुरुषों पर रचनाकर्म कार्यक्रम में शहर के जाने-माने शायर, गीतकार डॉ. प्रेम भंडारी एवं डॉ. पामिल मोदी ने महाराणा प्रताप पर  व वीरांगनाओं पर हिन्दी राजस्थान (Rajasthan)ी में अपने गीत भजनों से श्रोताओं को रूबरू किया. इसी कड़ी में इतिहासकारों से संवाद एवं काव्य गोष्ठी आयोजित किए जाएंगे. महासभा के अध्यक्ष यादवेंद्र सिंह रलावता ने बताया कि महासभा संकटकाल से समय निरन्तर जनसेवा कार्य करती रही है और जनसहयोग हेतु क्षत्राणियां रक्तदान कर प्रताप जयंती मनाएगी. एवं महासभा सदस्य प्रीतम सिंह चुंडावत 480 सूर्य नमस्कार से नमन करेंगे.

  दुर्लभ ऑपरेशन: युवती के थी दो बच्चेदानी, एक को निकाला
Please share this news