‘मुमताज’ से मधुबाला और ऐसे बनीं बॉलीवुड की ‘सौंदर्य देवी


मधुबाला हिंदी सिनेमा की उन अभिनेत्रियों में शामिल है, जो पूरी तरह सिनेमा के रंग में रंग गईं और अपना पूरा जीवन इसी के नाम कर दिया. उन्हें अभिनय के साथ-साथ उनकी अभुद्त सुंदरता के लिए भी जाना जाता है. उन्हें ‘वीनस ऑफ इंडियन सिनेमा’ और ‘द ब्यूटी ऑफ ट्रेजेडी’ जैसे नाम भी दिए गए. बेहद कम ही लोग जानते हैं कि मधुबाला के बचपन का नाम ‘मुमताज जहां देहलवी’ था. शुरुआती दिनों में इनके पिता पेशावर की एक तंबाकू फैक्ट्री में काम करते थे. वहां से नौकरी छोड़ उनके पिता दिल्ली, और वहां से मुंबई (Mumbai) चले आए, जहां मधुबाला का जन्म हुआ.

वेलेंटाइन डे वाले दिन जन्मीं इस खूबसूरत (Surat) अदाकारा के हर अंदाज में प्यार झलकता था. उनमें बचपन से ही सिनेमा में काम करने की तमन्ना थी, जो आखिरकार पूरी हो गई. मुमताज ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत वर्ष 1942 की फिल्म ‘बसंत’ से की थी. यह काफी सफल फिल्म रही और इसके बाद इस खूबसूरत (Surat) अदाकारा की लोगों के बीच पहचान बनने लगी. इनके अभिनय को देखकर उस समय की जानी-मानी अभिनेत्री देविका रानी बहुत प्रभावित हुई और मुमताज जेहान देहलवी को अपना नाम बदलकर ‘मधुबाला’ के नाम रखने की सलाह दी.

  ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल में दी मंदिर-मस्जिद खोलने की इजाजत, 8 जून से खुलेंगे सभी संस्थान

मधुबाला और दिलीप कुमार की प्रेम कहानी 1951 में आई फिल्म तराना के सेट से शुरू हुई थी. दोनों को पहली नजर में एक-दूसरे से प्यार हो गया था. दोनों की जोड़ी को रील लाइफ में भी कई फिल्मों में सराहा गया. कुछ समय पहले आई दिलीप कुमार की बायोग्राफी में भी उनका जिक्र है. दिलीप कुमार ने कहा है कि मधुबाला बहुत ही जिंदादिल और एक्ट‍िव इंसान थीं.

  मोदी सरकार 2.0 की पहली बर्षगांठ पर कांग्रेस निराशा

दोनों के प्यार के बीच अड़चनें तब शुरू हुई, जब इस प्रेम कहानी के बारे में मधुबाला के पिता अताउल्ला खान को पता चला. वो द‍िलीप कुमार-मधुबाला के र‍िश्ते के सख्त खि‍लाफ थे. लेकिन बात उस समय बिगड़ी जब बीआर चोपड़ा मधुबाला और दिलीप कुमार को लेकर फिल्म नया दौर की शूटिंग कर रहे थे. फिल्म की 40 द‍िनों की शूट‍िंग आउटडोर होनी थी. इस बात के लिए मधुबाला के प‍िता तैयार नहीं हुए. इसका कारण मधुबाला और दिलीप कुमार के बीच का रोमांस और मधुबाला की ब‍िगड़ी सेहत थी.

  जून में 4-5 रुपये प्रति लीटर महंगा हो सकता है पेट्रोल : डीजल

चोपड़ा ने मधुबाला की जगह वैजयंतीमाला को साइन कर लिया और मधुबाला की कट लगी तस्वीर अखबार में छपवा दी. उसके पास ही एक दूसरी तस्वीर छपी, जो वैजयंतीमाला की थी. जवाब में अताउल्ला खान ने भी मधुबाला की सभी फिल्मों के नाम लिखकर नया दौर के आगे कट लगाकर इसे अखबार में छपवा दिया. मामला इतना बिगड़ा कि कोर्ट तक पहुंच गया. कोर्ट में फिल्म का मामला ही नहीं दोनों का प्यार भी पहुंचा. द‍िलीप कुमार ने फिल्म के डायरेक्टर का साथ द‍ेते हुए मधुबाल के खिलाफ गवाही दी. इस बात से मधुबाला को बहुत धक्का लगा.

Please share this news