बीते सात दिनों में दो गुना से ज्यादा बढ़े कोरोना संक्रमण के मामले, ढाई गुना अधिक मौतें


जेनेवा . विश्व के 203 देशों और स्वायत्त क्षेत्रों में फैल चुके कोरोना (Corona virus) का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है. इस खतरनाक वायरस से दुनियाभर में अब तक 44,136 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि करीब 8.85 लाख कुल मामले सामने आ चुके हैं. दुनियाभर में संक्रमण के मामले सात दिन में दोगुने से ज्यादा बढ़े हैं वहीं, मौतें ढाई गुना (guna) अधिक हुई हैं.

24 मार्च तक चार लाख कुल मामले सामने आए थे और 18 हजार मौतें हो चुकी थीं, जो कि 01 अप्रैल तक कुल मामलों की संख्या बढ़कर नौ लाख के करीब पहुंच गई है और अब तक 44,136 मौतें हो चुकी हैं. दक्षिण कोरिया में पिछले 24 घंटे के दौरान नए मामले आने के साथ ही संक्रमितों की संख्या बढ़कर 9,887 हो गई है, जबकि मरने वालों की संख्या बढ़कर 165 हो गई है. ब्राजील में मौतों की संख्या बढ़कर 203 हो गई, जबकि कुल मामले बढ़कर 5,812 हो गए हैं. वहीं, यूक्रेन संक्रमितों की संख्या बढ़कर 669 हो गई. जबकि 17 मौतें दर्ज की गईं हैं.

  मुरादनगर में एक छात्र गोली मारकर की गई हत्‍या

लिथुआनिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या 581 पर पहुंच गई है जिनमें से 48 मामले पिछले 24 घंटों के दौरान सामने आए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इस संक्रमण से अब तक आठ लोगों की मौत हो चुकी है. लातिविया में 48 नए मामले सामने आने के साथ ही संक्रमितों की कुल संख्या 446 हो गई. इसी तरह मोरक्को में संक्रमितों की कुल संख्या 683 हो गई है. देश में अब तक 36 लोगों की मौत हो चुकी है. दक्षिण अमेरिकी देश अर्जेंटीना में पुलिस (Police) ने वायरस के फैलाव को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन (Lockdown) दिशा-निर्देशों के उल्लंघन के आरोप में करीब 20 हजार लोगों को हिरासत में लिया गया है.

  चना सरसों एवं तिलहन के लिए भावांतर योजना लागु करे राजस्थान सरकार: किरण माहेश्वरी

देश में कोरोना के अब तक 1,054 मामलों की पुष्टि हुई है और 27 लोगों की मौत हुई है. बांग्लादेश ने बुधवार (Wednesday) को देश में कोरोना (Corona virus) संक्रमण से एक और व्यक्ति के मरने की पुष्टि की है. देश में अभी तक वायरस संक्रमण से छह लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 54 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. देश के स्वास्थ्य अधिकारियों ने चिंता जताई है कि संभवत: देश में सीमित क्षेत्र में समुदाय के स्तर पर संक्रमण फैलना शुरू हो गया है.

ईरान में बीते 24 घंटों में संक्रमित 138 लोगों की मौत के बाद देश में मृतकों की संख्या तीन हजार से पार हो गई. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार (Wednesday) को जानकारी दी कि अब मृतकों की संख्या 3,036 से हो गई है. वहीं कुल मामलों की संख्या 47,593 हो गई है. जबकि 15,473 लोग ठीक हुए हैं. श्रीलंका में बुधवार (Wednesday) को संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 146 हो गए. इस द्वीप राष्ट्र में अभी तक कोविड-19 (Kovid-19) से सिर्फ एक शख्स की रविवार (Sunday) को मौत हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार (Wednesday) को बताया कि मंगलवार (Tuesday) को 21 नए मरीज सामने आए, जो एक दिन में सामने आए अबतक के सबसे ज्यादा मामले हैं. पुलिस (Police) ने कर्फ्यू तोड़ने पर सात हजार से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

Please share this news