कोटक महिंद्रा बैंक ने बचत खाते पर घटाई 0.50 ब्याज दर


नई दिल्ली (New Delhi) . निजी क्षेत्र के अग्रणी बैंक (Bank) कोटक महिंद्रा बैंक (Bank) (केएमबी) ने बचत खाते पर ब्याज दर 0.50 फीसदी घटा दी है. यानी आधा फीसदी और कमी. इससे पहले, बैंक (Bank) ने पिछले महीने डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्याज को दो बार घटाया था. बैंक (Bank) ने एक बयान में कहा कि अब एक लाख रुपये से ज्यादा के दैनिक डिपॉजिट पर ब्याज 4 फीसदी मिलेगा जो पहले 4.50 फीसदी था. उससे कम जमा पर ब्याज 3.50 फीसदी होगा.

  विकास दुबे के कांड की जांच के लिए यूपी सरकार ने गठित किया विशेष जांच दल

देश के केंद्रीय बैंक (Bank) यानी आरबीआई (Reserve Bank of India) ने पिछले सप्ताह ही रीपो और रिवर्स रीपो रेट में बदलाव किया है. दोनों को 0.40 फीसदी घटाया गया है. कोटक महिंद्रा बैंक (Bank) ब्याज दर में बदलाव भारत के निवासियों के सेविंग्स अकाउंट के संदर्भ में ही लागू होगा. अभी कर्ज की मांग कम होने से ब्याज दर घट रही हैं. देश का सबसे बड़ा बैंक (Bank) यानी एसबीआई बचत जमा खाते पर 2.75 फीसदी ब्याज दे रहा है, जबकि यस बैंक (Bank) समेत अन्य बैंकों ने डिपॉजिट पर जल्द ब्याज घटाए जाने के संकेत दिए हैं.

  कांग्रेस में प्रतिभा और क्षमता पर कम ही भरोसा किया जाता है : ज्योतिरादित्य सिंधिया

हाल में मीडिया (Media) के साथ बातचीत में कोटक महिंद्रा बैंक (Bank) के एमडी उदय कोटक ने कहा था कि कोरोना महामारी (Epidemic) के बीच डिपॉजिट को लेकर बैंकों को फोकस करना होगा. यस बैंक, इंडसइंड बैंक (Bank) और डीबीएस सहित कोटक महिंद्रा बैंक (Bank) अपने सेविंग अकाउंट पर ज्‍यादा ब्‍याज देने के लिए जाने जाते हैं. पिछले कई सालों से ये 7 फीसदी तक की दर से इन पर ब्‍याज देते रहे हैं.

Please share this news