दाऊदी बोहरा कोविड केयर हेल्पलाइन सेवा और सपोर्ट अन्य समाजो के लिए अनुकरणीय – डॉ दिनेश खराड़ी

उदयपुर (Udaipur). दाऊदी बोहरा समाज द्वारा स्थापित दाऊदी बोहरा कोविड केयर हेल्पलाइन सेवा और सपोर्ट की मुहीम को जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्र्थय अधिकारी (CMHO) डॉ दिनेश खराड़ी, सिटी कोविड प्रभारी डॉ शंकर बामणिया और उदयपुर (Udaipur) में WHO द्वारा नियुक्त Surveillance मेडिकल ऑफिसर डॉ अक्षय व्यास ने सराहा और दुसरे समाज के लिए अनुकरणीय बताया. शहर में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए उदयपुर (Udaipur) के दाऊदी बोहरा समाज ने अपनी कम्युनिटी के डॉक्टर्स के साथ मिल कर 14 अक्टूबर को दाऊदी बोहरा कोविड केयर समिति का गठन किया था.

जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (CMHO) डॉ दिनेश खराड़ी ने कहा की दाऊदी बोहरा समाज द्वारा कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए समाज के डॉक्टर्स और पदाधिकारियों द्वारा मिलकर सामाजिक और सामुदायिक स्तर पर समाज के लोगो में इस महामारी (Epidemic) के प्रति जागरूकता लाने और कोविड केयर हेल्पलाइन सेवा और सपोर्ट की शुरुआत एक बहुत ही सराहनीय पहल है और दुसरे अन्य समाजो के लिए अनुकरणीय है. यदि अन्य समाज भी ऐसी पहल करे तो हम इस संक्रमण को रोकने में काफी हद तक सफल हो सकते है. सिटी कोविड प्रभारी डॉ शंकर बामणिया ने भी बोहरा समाज की इस पहल को सराहनीय और अनुकरणीय बताते हुए कहा की ऐसी पहल से ही कोरोना संक्रमण की चैन को तोडा जा सकता है.

वहीँ उदयपुर (Udaipur) में WHO द्वारा नियुक्त Surveillance मेडिकल ऑफिसर डॉ अक्षय व्यास ने बोहरा समाज को धन्यवाद देते हुए कहा की समाज द्वारा जिन लोगो के पास होम आइसोलेशन की सुविधा नहीं है उनके लिए कोविड सेंटर बनाना और लोगो को घर बैठे ही डॉक्टर्स और नर्सिंग टीम द्वारा सलाह और अन्य सुविधाएँ उपलब्ध करवाना इत्यादि बहुत ही इनोवेटीव सस्टेप्स हैं. उन्होंने कहा की अकेला मेडिकल विभाग कोरोना संक्रमण नहीं रोक सकता, एवं उसके लिए जन सहभागिता बहुत ज़रूरी है. दाऊदी बोहरा कोविड केयर के मुख्य समन्वयक अनीस मियाजी ने कहा कि इस मुहिम का CMHO और WHO-CMO द्वारा सराहना और उनका इस मुहीम में पूरा सहयोग प्राप्त होना उल्लेखनीय है. उनकी इस सहायता से समाज कि यह मुहीम और मज़बूत होगी.

दाऊदी बोहरा कोविड केयर के तहत नियमित तौर पर COVID CARE Health Series शुरू की गयी है. जहाँ YOU TUBE सीरीज़ द्वारा समाज के वरिष्ठ doctors, कोविड केयर के प्रति लोगो को जागरूक करते हुए कोरोना के खतरे के बारे में जानकारी देंगे और अपने अपने अनुभव साझा करेंगे. वहीँ इस Health Series का मकसद समाज में फ़ैल रहे संक्रमण को रोकना, भ्रामक और काल्पनिक बातों से दूर रहना और इस बीमारी से बचाव के तरीको के बारे में बताना है. दाऊदी बोहरा कोविड केयर एडवाइजरी पैनल द्वारा वरिष्ठ डॉक्टर्स जैसे डॉ अब्बास सैफी, डॉ अशफाक हुसैन, डॉ इसहाक शाह,  डॉ सालेह मोहम्मद कागज़ी, डॉ नाजिमा सलोदा, डॉ मंसूर अल्वी, डॉ मिकदाद हुसैन बोहरा, डॉ अनीस जुक्क्र्रवाला, डॉ कुरेश बम्बोरा और डॉ शोएब क़ुतुब अपनी सेवाए देंगे.

क्या है COVID केयर हेल्पलाइन?

दाऊदी बोहरा समाज का COVID केयर हेल्पलाइन लांच किया गया जहाँ समाज का कोई भी व्यक्ति कॉल कर के अपनी तकलीफ बता सकता है. हेल्पलाइन टीम उन्हें एक्सपर्ट्स और डॉक्टर्स कि राय के मुताबिक़ मदद मुहैय्या करवाएगी. वहीँ COVID Care Support के तहत घर से सैंपल लेने कि सुविधा, तबियत ख़राब होने पर या आपात स्थिति में उनको गाइडेंस देना, टेस्ट और दवाइयों के बारे में बताना, home quarantine के दौरान ज़रूरत पढने पर मरीज़ को उनके घर जाकर नियमित चेकअप करना, ज़रूरत पढने पर अस्पताल में जाने कि सलाह देना, आदि सेवाए देना बताया गया है.

दाऊदी बोहरा कोविड केयर सपोर्ट के तहत आने वाले दिनों में होम क्वारंटाइन सपोर्ट और आइसोलेशन हेतु कमरों का भी प्रबंध किया जाएगा. अनीस मियाजी ने आगे कहा कि समुदाय द्वारा यह पहल मात्र समर्थन प्रणाली है और सरकार (Government) द्वारा स्थापित COVID केयर नीति का विकल्प नहीं है. सभी COVID मामले जो हल्के, मध्यम और गंभीर हैं, उनकी देखभाल और उपचार के लिए सरकार (Government) द्वारा अनुमोदित संस्थानों को संदर्भित करने के लिए निर्देशित किए जाएंगे. प्रासंगिक चिकित्सा अधिकारियों ने इस पहल के लिए समर्थन दिया है.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *