मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में 5 नए कोर्स की शुरुआत, फ्री में ऑनलाइन होगी पढ़ाई

मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) में कंप्यूटर साइंस और मशीन लर्निंग से लेकर डेटा साइंस समेत 5 कोर्स फ्री और ऑनलाइन मोड में शुरू हो रहे हैं। इसके ट्यूटोरियल और एक्सरसाइज शॉर्ट वीडियो के रूप में मिलेंगे।

इन ट्यूटोरियल में एमआईटी के ही टीचर पढ़ाएंगे। ये सर्टिफिकेट कोर्स पूरी तरह फ्री हैं। लेकिन वेरीफाइड सर्टिफिकेट के लिए प्रति कोर्स 70 यूरो की फीस देनी होगी।

1. पायथन का यूज करके कंप्यूटर साइंस एवं प्रोग्रामिंग से इंट्रोडक्शन :

यह कोर्स उन स्टूडेंट्स के लिए है जिनके पास प्रोग्रामिंग का बहुत कम या बिल्कुल ही अनुभव नहीं है। इसका मकसद समस्याओं को सॉल्व करने में कंप्यूटेशन की भूमिका को समझना है। इस कोर्स में पायथन 3.5 प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का यूज मिलेगा।

एनरोलमेंट लिंक

कंप्यूटेशनल थिंकिंग एवं डेटा साइंस से इंट्रोडक्शन :

इस कोर्स में अलग-अलग पर्पज के लिए कंप्यूटेशन का इस्तेमाल करना सिखाया जाएगा। साथ ही कंप्यूटेशनल प्रॉब्लम सॉल्विंग के बारे में ब्रीफ इंट्रोडक्शन भी दिया जाएगा। यह कोर्स उनके लिए है जिनके पास पायथन में प्रोग्रामिंग का कुछ अनुभव और कंप्यूटेशनल जटिलता का बेसिक नॉलेज हो।

एनरोलमेंट लिंक

पायथन के साथ मशीन लर्निंग :

इस कोर्स में मशीन लर्निंग फील्ड के बारे में लीनियर मॉडल और पायथन प्रोजेक्ट्स के जरिए इन-डेप्थ नॉलेज दी जाएगी।

एनरोलमेंट लिंक

सप्लाई चेन एनालिटिक्स :

सप्लाई चेन एक कॉम्प्लेक्स सिस्टम है। इसमें कई बिजनेस और ऑर्गेनाइजेशन अलग-अलग मकसद के लिए शामिल होते हैं। यह बिजनेस एवं मैनेजमेंट कोर्स विभिन्न तरह के एनालिटिकल मेथड और टेक्निक से रूबरू कराता है ताकि सप्लाई चेन को अच्छी तरह डिजाइन और मैनेज किया जा सके।

एनरोलमेंट लिंक

एंटरप्रेन्योर बनना (Becoming an Entrepreneur):

यह कोर्स आपको उन बिजनेस स्किल और स्टार्टअप माइंड सेट के बारे में बताएगा जिसकी एक महत्वाकांक्षी व सफल एंटरप्रेन्योर बनने के लिए जरूरत होती है।

एनरोलमेंट लिंक

Leave a Comment