Saturday , 26 September 2020

थिक वेब स्विच की मदद से ट्रेनों की स्पीड बढ़कर होगी 130 किमी प्रति घंटा


-बीना से इटारसी के बीच किया जा रहा थिक वेब स्विच तकनीक का इस्तेमाल

नई दिल्ली (New Delhi) . भारतीय रेलवे (Railway)ने तकनीक के जरिए ट्रेनों का सफर आसान बनाने और रफ्तार बढ़ाने की दिशा में अहम कदम बढ़ाया है. भोपाल (Bhopal) रेल मंडल में थिक वेब स्विच की मदद से ट्रेनों की स्पीड बढ़ाकर 130 किलोमीटर प्रति घंटा करने में जुटा है. रेलवे (Railway)के मुताबिक भोपाल (Bhopal) मंडल द्वारा ट्रैक पर थिक वेब स्विच लगाने का काम चालू है. इसके लगने के बाद ट्रेनें 130 किमी प्रति घंटे की गति से आसानी से पटरियों पर दौड़ सकेंगी. भोपाल (Bhopal) मंडल में मौजूदा ट्रैक पर ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने के लिए ट्रैक का आधुनिकीकरण किया जा रहा है. थिक वेब स्विच तकनीक से ट्रैक पर 160 किली मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गाड़ियां दौड़ाई जा सकती हैं.

भोपाल (Bhopal) रेल मंडल से मिली जानकारी के मुताबिक बीना से इटारसी के बीच रेलवे (Railway)लाइन पर ट्रेनों को अधिक रफ्तार से चलाने के लिए थिक वेब स्विच का इस्तेमाल किया जा रहा है. साथ ही रेलवे (Railway)ट्रैक की पुरानी पटिरयों को बदल रहा है. थिक वेब स्विच लगाने का काम तेजी से चल रहा है. काम पूरा होने पर ट्रेनों की गति औसतन 130 किलोमीटर प्रति घंटा तक होगी वहीं, अधिकतम रफ्तार 160 किलो मीटर प्रति घंटा हो सकती है.

अभी मंडल में ट्रेनों की गति औसतन प्रति घंटा 70 से 90 किलोमीटर मीटर है. गौरतलब है कि मार्च 2021 तक 10,000 किलोमीटर के रूट पर शामिल ट्रेनों की स्पीड बढ़ाकर 130 किलोमीटर प्रतिघंटा करने की तैयारी है. वहीं, अब तक 1,442 रूटों पर चलने वाली ट्रेनों की स्पीड बढ़ाकर 130 किलोमीटर/घंटा कर दी गई है. इस तरह गोल्डन क्वाड्रिलेट्रल/ डायगोनल्स रूट के 15 प्रतिशत ट्रनों की स्पीड को अपग्रेड कर 130 किलोमीटर प्रति घंटा किया जा चुका है.

Please share this news