शेयर बाजार में जबरदस्त तेजी

मुम्बई . वैश्विक बाजारों में तेजी के कारण मंगलवार (Tuesday) को मुम्बई शेयर बाजार में जबरदस्त तेजी रही. इस कारण सेंसेक्स 2476.26 करीब 8.97 फीसदी की बढ़त के साथ 30,067.21 के स्तर पर बंद हुआ है. वहीं निफ्टी 702.1 अंक तकरीबन 8.69 फीसदी की बढ़त के साथ 8,785.90 के स्तर पर बंद हुआ है. बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 7.35 फीसदी की बढ़त के साथ बंद होने में सफल रहा. ग्रासिम, हिडाल्को, इंडसइंड बैंक, डॉ रेड्डीज, एमएंडएम और एक्सिस बैंक (Bank) के शेयरों को जबरदस्त लाभ हुआ. वहीं रिलायंस, जेएसडब्ल्यू स्टील, एचयूएल, आईसीआईसीआई बैंक, एचसीएल टेक, सन फार्मा में भी अच्छी बढ़त देखने को मिली.

  कोरोना: मप्र में मरीजों की कुल संख्या 6250 के ऊपर, इंदौर में 83 नए पॉजिटिव मरीज सामने आए

कारोबार के दौरान जमकर खरीददारी का माहौल रहा. बैंक (Bank) निफ्टी 10.42 फीसदी से बढ़कर 19,046.35 के स्तर पर बंद हुआ है. कारोबार के दौरान निफ्टी का ऑटो इंडेक्स 9.40 फीसदी, एफएमसीजी इंडेक्स 08.07 फीसदी, आईटी इंडेक्स 7.5 फीसदी, मीडिया (Media) इंडेक्स 6.8 फीसदी और फार्मा इंडेक्स 10.4 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ.

आज कारोबार के दौरान बड़ी कंपनियों शेयर लाभ के साथ ही हरे निशान पर खुले. शीर्ष बढ़त वाले शेयरों में आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी, कोटक महिंद्रा बैंक, वेदांता लिमिटेड, एम एंड एम, इंफोसिस, सन फार्मा और एचसीएल टेक शामिल हैं. इसके अलावा छोटे मझोले शेयरों में भी शानदार बढ़त दर्ज की गयी. बीएसई का मिड कैप इंडेक्स 5.4 फीसदी और स्मॉल कैप इंडेक्स 4.1 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है. इसके अलावा तेल-गैस शेयरों में भी अच्छी बढ़ोतरी दर्ज की गयी.

  टोल प्लाजा के पास खड़े ट्रक में मिला ड्राइवर का शव

इससे पहले आज सुबह बैंक, आईटी और ऑटो शेयरों में आई तेजी के साथ ही दुनिया भर के बाजारों से मिले अच्छे संकेतों से बाजार की बढ़त के साथ शुरुआत हुई. इस दौरान बाजार में शुरुआती कारोबार के दौरान ही 1,300 अंकों से अधिक का उछाल आया. वैश्विक शेयर बाजारों से सकारात्मक रुख के कारण घरेलू इक्विटी बाजारों में भी तेजी देखने को मिली. बैंक, आईटी और ऑटो शेयरों को सबसे ज्यादा लाभ हुआ.

Please share this news