ट्रंप का 2,000 अरब डॉलर के बुनियादी ढांचा कोष का प्रस्ताव


वाशिंगटन . अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना (Corona virus) महामारी (Epidemic) के चलते अर्थव्यवस्था पर पड़ रहे विपरीत प्रभावों से निपटने के लिए 2,000 अरब डॉलर (Dollar) के बुनियादी ढांचा कोष का प्रस्ताव रखा है. इसके साथ ही रेस्टोरेंट और मनोरंजन उद्योग के लिए राहत उपायों की बात भी कही गई है. ट्रंप का यह प्रस्ताव 2,200 अरब डॉलर (Dollar) के प्रोत्साहन पैकेज पारित किए जाने के कुछ दिनों बाद आया है, जिसके तहत चार लोगों के अमेरिकी परिवार को औसतन 3,200 अमेरिकी डॉलर (Dollar) मिलेंगे और छोटे तथा मझोले उद्योगों, बड़े निगमों और यात्रा तथा पर्यटन उद्योग के लिए बड़े पैमाने पर वित्तीय सहायता दी जाएगी.

  चिंतन-मनन / प्रतिभा और ज्ञान

ट्रंप ने कहा ‎कि मैंने पहले ही बांड पर लगभग शून्य ब्याज का प्रस्ताव दिया है और मैंने एक 2,000 अरब डॉलर (Dollar) के बुनियादी ढांचा कोष का प्रस्ताव दिया है, जो न केवल हमारी सड़कों, राजमार्गों, पुलों, सुरंगों और अन्य चीजों को ठीक करेगा बल्कि और भी बहुत कुछ अच्छा करेगा, यानि इससे रोजगार मिलेगा. उन्होंने कहा ‎कि मैंने रेस्टोरेंट और मनोरंजन उद्योग से भी कहा है कि वे पुरानी कटौती योजना को अपना लें.

  अगले 10 दिनों में चलेंगी 2,600 श्रमिक स्पेशल ट्रेन, 36 लाख प्रवासी यात्रा करेंगे

जहां कॉरपोरेशन उन्हें खरीद सकते हैं, अन्यथा इनमें से ज्यादातर रेस्टोरेंटों को दोबारा शुरू करने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा. एक आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार 21 मार्च को समाप्त सप्ताह तक 33 लाख श्रमिकों ने बेरोजगारी लाभ के लिए आवेदन किया है और एक अनुमान के मुताबिक इस संकट के समय करीब 4.7 करोड़ लोग बेरोजगार हो सकते हैं.

Please share this news