रख-रखाव के दौरान उपभोक्ता संतोष का ध्यान रखें : मनीष सिंह

भोपाल (Bhopal) . मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा भोपाल (Bhopal) , नर्मदापुरम्, ग्वालियर एवं चंबल संभाग के 16 जिलों के बिजली उपभोक्ताओं को आने वाले ग्रीष्म काल एवं मॉनसून में निर्बाध गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए विद्युत इन्फ्रास्टक्चर के प्री एवं पोस्ट मॉनसून रख-रखाव कार्य को प्रभावी ढंग से करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं. कंपनी ने कहा है कि प्लांड शटडाउन के दौरान उपभोक्ता संतोष के साथ ही उपभोक्ता को कोई परेशानी न हो, इस बात का ध्यान रखा जाए. यह रख-रखाव कार्य 1 अपै्रल से 15 जून तक होगा.

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक मनीष सिंह ने गर्मी एवं बारिश के दौरान रख-रखाव कार्य की निगरानी के लिए संभाग स्तर पर नोडल अधिकारी और वृत्त स्तर पर मॉनीटरिंग अधिकारी (महाप्रबंधक) को नामित किया है. संधारण कार्य की निगरानी के लिए नामित अधिकारी रख-रखाव के कार्यक्रम के दौरान अति आवाश्यक होने पर ही अवकाश लेंगे और इसके अलावा अवकाश अवधि के लिए लिंक ऑफीसर भी नियुक्त कर दिए गए हैं. कंपनी ने आने वाले गर्मी के सीजन को देखते हुए शटडाउन सुबह 7 बजे से 11 बजे तक मात्र चार घण्टे लेने के लिए कहा है और इसी अवधि में सभी साजो-सामान और लाइनमेन के साथ रख-रखाव सुनिश्चित करना होगा. रख-रखाव कार्य के दौरान इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि जलप्रदाय में कोई दिक्कत न आये, हाट-बाजार के दिवस में रख-रखाव न किया जाए, षिक्षण संस्थाओं की परीक्षा दिवसों का ध्यान रखा जाए तथा शटडाउन का प्रचार-प्रसार हाट बाजार में भी किया जाए. अस्पतालों में विद्युत आपूर्ति का विशेष ध्यान रखा जाए. कंपनी ने यह भी निर्देश दिए है कि अलग-अलग फीडरों पर शटडाउन लेते वक्त यह ध्यान रखा जाएगा कि यदि एक ही फीडर पर अधिक टीमों से रख-रखाव का कार्य कराया जाएगा तो शटडाउन की अवधि में कमी आएगी.

  कोविड अस्पताल को मिलेगी 50 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशिः सीएम

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने शटडाउन के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए मैदानी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं. इसके अंतर्गत प्रेस विज्ञप्ति, व्हाट्सएप के माध्यम से प्रचार-प्रसार, स्थानीय स्तर पर प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया (Media) से महाप्रबंधक प्रतिदिन ब्रीफिंग की व्यवस्था भी करेंगे. कंपनी ने यह भी निर्देश दिए है कि शटडाउन के दौरान जन माध्यमों को शटडाउन और बिजली कटौती के अंतर को समझाने के लिए पत्रकारों को सेंसीटाइज किया जाएगा. कंपनी ने रख-रखाव के लिए अन्तर विभागीय स्तर पर समन्वय के निर्देश भी जारी किए हैं ताकि मेन्टीनेन्स प्रभावी ढंग से हो सके और मॉनीटरिंग भी की जा सके.

  महिला ने फांसी लगाकर की आत्महत्या

मेन्टीनेन्स के दौरान लाईन कर्मचारियों की सुरक्षा की दृष्टि से परमिट केवल अधिकृत कर्मचारी द्वारा ही लिया जाएगा और संपूर्ण सुरक्षा उपकरणों के साथ सुरक्षा और सावधानियों का पालन किया जाएगा. फीडर के रख-रखाव के दौरान विद्युत दुर्घटनाएं नहीं होनी चाहिए इस बात का ध्यान रखा जाएगा. डबल सप्लाई और फीडर की क्रॉसिंग की संपूर्ण जानकारी लाइन स्टॉफ को पहले से दी जाए. मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा 33/11 के.व्ही. उपकेन्द्र, 33 के.व्ही. फीडर, 11 के.व्ही. फीडर के रख-रखाव के लिए सभी समग्री का भण्डारण कर लिया गया है.

Please share this news