कोरोना संकट से अमेरिका को उबारने के लिए बिल गेट्स ने सुझाए तीन उपाय


वॉशिंगटन . अमेरिका में बढ़ते कोरोना (Corona virus) के मामले पर उद्योगपति बिल गेट्स ने अपनी राय रखी है. गेट्स ने कहा अमेरिकी सरकार (Government) को इस वायरस के प्रसार पर रोक लगाने के लिए सख्त कदम उठाने चाहिए. गेट्स ने कहा लॉकडाउन (Lockdown) करने के राष्ट्रव्यापी दृष्टिकोण को अपनाना चाहिए. उन्होंने कहा वैश्विक स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा बार-बार लॉकडाउन (Lockdown) के आह्वान के बावजूद, कुछ देशों और राज्यों ने चेतावनियों की अनदेखी की है. गेट्स ने अपने एक आलेख में कहा है कि कुछ राज्यों में, समुद्र तट अभी भी खुले हैं; रेस्तरां में आप अभी भी साथ बैठकर खा सकते हैं. गेट्स ने अमेरिकी नेताओं से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि लॉकडाउन (Lockdown) प्रक्रिया का कड़ाई से पालन किया जाए. उन्होंने कहा कि कहीं भी शटडाउन का मतलब ‘हर जगह शटडाउन’ है.

  ब्रिटेन के डर्बी में गुरु अर्जन देव गुरुद्वारा में पाक नागरिक ने तोड़फोड़ की

जब तक केस संख्या पूरे अमेरिका में कम होने लगे, जिसमें 10 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है, कोई भी व्यवसाय को सामान्य रूप से जारी नहीं रख सकता या शटडाउन को हल्के में नहीं ले सकता है. शटडाउन को लागू करने में विफलता के कारण दीर्घकालिक आर्थिक गिरावट की चेतावनी देते हुए गेट्स ने कहा कि न केवल यह लंबे समय तक आर्थिक क्षति की संभावनाओं को बढ़ाता है, बल्कि इससे वायरस के वापस लौटने की संभावना भी बढ़ जाती है. कोरोना के मास टेस्टिंग के मुद्दे पर गेट्स ने कहा सरकार (Government) जांच करने की क्षमता बढ़ाएं और सभी के लिए जांच उपलब्ध हो. गेट्स ने लिखा हमें परिणामों को भी एकेत्र करना चाहिए ताकि हम क्लीनिकल ट्रायल के लिए संभावित वॉलंटियर्स को जल्दी से पहचान सकें. गेट्स ने विकासशील उपचारों और टीकों में डेटा-आधारित दृष्टिकोण पर ध्यान देने की आवश्यकता पर जोर दिया.

  ख्वाजा की दरगाह का जन्नती दरवाजा तो खुला, जायरीन नहीं दिखे

उन्होंने कहा कि महामारी (Epidemic) की प्रतिक्रिया में मदद करने के लिए वैज्ञानिक चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं और यह जरूरी था कि नेता अफवाह न फैलाकर उनकी मदद करें. उन्होंने लोगों से दवाओं की खरीद में घबराहट न करने का भी आग्रह किया. गेट्स ने कहा हमें उस प्रक्रिया के साथ रहना चाहिए जो काम करती है. तेजी से टेस्ट करें और परिणाम सामने आने पर जनता को सूचित करें. एक बार जब हमारे पास एक सुरक्षित और प्रभावी उपचार होगा, तो हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि पहली खुराक उन लोगों तक जाए जिन्हें सबसे ज्यादा जरूरत है.

Please share this news