पेट में संक्रमण ठीक करने अपनायें ये घरेलू तरीके


अगर आप भी पेट की गड़बड़ी से परेशान हैं और दवाई खाने से बचना चाहते हैं तो तत्काल राहत पाने के लिए ये घरेलू तरीके अपनायें. पेट में गड़बड़ी संक्रमण की वजह से होती है. पेट में संक्रमण की बहुत सी वजह हो सकती हैं. खराब खाना, पानी या हाथों के माध्यम से शरीर में पहुंची गंदगी. जिसकी वजह से बार-बार दस्त होना, कमजोरी होना, उल्टी होना और कभी-कभी बुखार जैसे लक्षण दिखाई देते हैं.

अगर आप भी कुछ इस तरह की समस्या झेल रहे हैं तो राहत पाने के लिए ये घरेलू उपाय करें. पेट की गड़बड़ी में अक्सर अदरक का इस्तेमाल काफी कारगर होता है. इसमें एंटीफंगल और एंटी-बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं, जो पेट दर्द में राहत देता है. एक चम्मच अदरक पाउडर को दूध में मिलाकर पीने से आराम मिलता है.

  गुणवत्ता के साथ पीपीई और एन95 मास्क की उत्पादन क्षमता में वृद्धि हुई: स्वास्थ्य मंत्रालय

दही

पेट दर्द में दही का इस्तेमाल काफी फायदेमंद रहता है. दही में मौजूद बैक्टीरिया संतुलन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. जिससे पेट जल्दी ठीक होता है. साथ ही ये पेट को ठंडा भी रखता है.

सेब का सिरका

पेट दर्द में सेब के सिरके का घरेलू उपाय भी काफी कारगर साबित होता है. सेब के सिरके में पेक्ट‍िन की पर्याप्त मात्रा होती है जिससे पेट दर्द और मरोड़ में राहत मिलती है. इसका अम्लीय गुण खराब पेट के संक्रमण को ठीक करने में भी कारगर है एक चम्मच सिरके को एक गिलास पानी में मिलाकर पीने से जल्दी आराम होता है.

  महाराष्ट्र के मेडिकल डायरेक्टर ने केरल से मांगे 50 विशेषज्ञ डॉक्टर और 100 नर्स

केला

अगर आप बार-बार हो रहे मोशन से परेशान हो चुके हैं तो केले का इस्तेमाल आपको राहत देगा. इसमें मौजूद पेक्टिन पेट को बांधने का काम करता है. इसमें मौजूद पोटै‍शियम की उच्च मात्रा भी शरीर के लिए फायदेमंद होती है.

पुदीना

पुदीना एक बेहद हेल्दी हर्ब है. सदियों से इसका इस्‍तेमाल पेट से जुड़ी समस्याओं के समाधान में किया जाता रहा है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाचन क्रिया को सुधारने में भी सहायक होता है.

Please share this news