ये पांच टेबल मैनर्स बच्चों का जरुर सिखाएं


टीवी और मोबाइल में व्यस्त रहने के कारण आजकल बच्चे टेबल पर साथ बैठकर खाना भी नहीं खाना चाहते. ऐसे में उन्हें सामान्य टेबल मैनर्स (Nurse) की समझ भी नहीं होती. ये टेबल मैनर्स (Nurse) बच्चे के व्यक्तित्व के बारे में काफी कुछ बयां करते हैं.

नैपकिन का प्रयोग करें : खाना शुरू करने से पहले हमेशा नैपकिन अपने पास रखें. उस नैपकिन के माध्यम से आप सिर्फ अपना मुंह साफ नहीं करते बल्कि अगर कुछ गिर जाए तो उसे भी साफ कर सकते हैं. तेज जुकाम के समय भी खाते समय अपने पास नैपकिन रखना आवश्यक है.

  दो करोड़वां ट्रक/बस रेडियल टायर तैयार किया

भोजन शुरु करने से पहले : टेबल मैनर्स (Nurse) सिर्फ भोजन करते समय के लिए नहीं होते हैं. आपको भोजन शुरु होने से पहले नैपकिन को ठीक तरीके से बिछाना पड़ता है. हमेशा नैपकिन को अपने दाएं हाथ से पकड़े और फोल्ड करके अपनी गोद में रख लें. जब भी भोजन के बीच में उठना हो तो उस नैपकिन को अपनी कुर्सी के पीछे टांग दे और वापस आकर फिर अपनी गोद में रख लें.

  राजस्थान के रेड जोन में भी खुलेंगे पार्क

मुंह बंद करके खाएं : भोजन करते समय कभी भी बात ना करें. अगर मुंह खोलकर खाते हैं तो दूसरे इंसान के लिए वो परिस्थिति बहुत असहज हो जाती है. बता दें, खाना खाते समय अपनी कोहनी कभी भी टेबल पर ना रखें, इसे अच्छा नहीं माना जाता है.

कुछ भी चाहिए, तो अपने साथी को बोलें : ये समस्या बहुत सारे बच्चों के साथ है. अगर आपको कभी कुछ खाने की चीज चाहिए तो अपने साथी को पास करने के लिए कहें. वहीं खाने के बीच में ऐसे उठना टेबल मैनर्स (Nurse) के खिलाफ है.

  झारखंड में कोरोना वायरस के आए 27 नये मामले

वेटर से बात करने का सलीका : जब भी खाने के बीच में छोटा ब्रेक लें, अपनी चम्मच और फोर्क को वी आकार में रखें. जब भोजन खत्म हो जाए तो अपनी चम्मच और फोर्क को पैरेलल आकार में रखें. इस तरीके से आपके वेटर को खुद ही पता चल जाएगा कि अभी आपने ब्रेक लिया है या आपका भोजन समाप्त हो गया है.

Please share this news