Monday , 28 September 2020

Ram temple land Poojan पूरी अयोध्या नगरी को किया जा रहा सैनिटाइज


अयोध्या . राममंदिर के भूमि पूजन से ठीक पहले रामलला के पुजारी एवं वहां लगे सुरक्षा कर्मियों के कोरोना पाॅजिटिव निकलने के बाद अब अयोध्या में स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है. बाजार से आवासीय कॉलोनी तक सभी जगहों को सैनिटाइज किया जा रहा है. अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) (Prime Minister Narendra Modi) के दौरे को लेकर प्रशासन तमाम प्रोटोकॉल का पालन कर रहा है. सबसे पहला प्रोटोकॉल कोरोना (Corona virus) को लेकर है, जिस पर प्रशासन का पूरा फोकस है. डीआईजी दीपक कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी की सुरक्षा को लेकर तमाम एजेंसियों के साथ बैठक हुई है. सुरक्षा बंदोबस्त के सभी मानक पूरे किए जा रहे हैं. कोरोना प्रोटोकॉल को लेकर अयोध्या में पांच अगस्त को एक साथ एक जगह पांच लोगों से ज्यादा को जुटने नहीं दिया जाएगा.

वहीं कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) (Prime Minister Narendra Modi) को शामिल होना है इसके मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था के व्यापक प्रबंध किए गए हैं. पीएम मोदी एसपीजी अयोध्या पहुंच चुकी है. एसपीजी सुरक्षा का खाका खींच रही है. रामजन्मभूमि परिसर में प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम को देखते हुए कोविड हेल्प डेस्क भी बनाया गया है. इस काउंटर पर स्वास्थ्य कर्मी की ड्यूटी के साथ थर्मल स्कैनर, थर्मामीटर, पल्स-आक्सीमीटर रखवाया गया है. इसके साथ ही एवीमेक्टिन टेबलेट भी रखवाया जा रहा है.यह टेबलेट एण्टी वायरल है जो कि इंफेक्शन को दूर करने के लिए है. बताया गया कि पांच अगस्त के भूमि पूजन में आने वाले आगंतुकों की थर्मल स्क्रीनिंग के साथ उनके पल्स व आक्सीजन लेविल की भी जांच होगी. इसके अलावा जरुरत के लिहाज से एण्टी वायरल टेबलेट भी उपलब्ध कराई जाएगी.

इससे पहले अलग-अलग टीम पूरे राम जन्मभूमि परिसर को सैनिटाइज भी कर रही है. वहीं कल तीन अगस्त के बाद अयोध्या में बाहरी व्यक्तियों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा. यही वजह है कि अभी से सभी बैरियर, मोर्चों व बार्डर चैकियों पर पुलिस (Police) फोर्स की तैनाती कर दी गई है. बाहरी वाहनों व रोडवेज बसों की भी चेकिंग की जा रही है. यात्रियों (Passengers) के परिचय पत्र भी देखे जा रहे हैं. सख्ती का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि अयोध्या सिटी सर्किल में भी प्रवेश करने वालों की जांच अभी से हो रही है. अयोध्या और उसके आसपास के जिलों में खुफिया तंत्र को अति सक्रिय कर दिया गया है.

Please share this news