गोरे पुरुषों को अधिक भाती हैं सांवली लड़कियां


नई दिल्ली (New Delhi) . सांवला रंग आपके चेहरे के लिए वरदान की तरह है, लेकिन खूबसूरत (Surat)ी की इस दौड़ में आपने ज्यादातर महिलाओं को गोरी रंगत के पीछे भागते देखा होगा, क्योंकि उनकी नजर में सुंदरता का पैमाना सिर्फ चेहरे का गोरा रंग है. लेकिन अगर गोरा रंग होने से ही काम चल जाता तो तीखे नैन-नक्‍श, दिलकश मुस्कान और ग्‍लोइंग स्किन वाली सांवली लड़कियां तो इस रेस में बहुत पीछे रह जातीं.

जी हां, आप में आज भी कई महिलाओं को अपने सांवले रंग को देखकर बुरा लगता होगा लेकिन यकीन मानिए ये सांवला रंग आपके लिए परेशानी नहीं बल्कि ईश्वर का एक वरदान है. सांवले रंग को लेकर हमेशा से भारतीयों के मन में एक हीन भावना रही है. उदाहरण के तौर पर सांवली रंगत वाली लड़की को न जाने कितनी बार लोगों के ताने सुनने पड़ते हैं. लेकिन सांवला रंग एक वरदान है, यह बात बात रिसर्च में साबित हो चुकी है कि स्किन में पाए जाने मेलनिन (जो स्किन को डार्क बनाता है) में ऐसे कई गुण होते हैं, जो आपको गोरी रंगत वालों से कहीं ज़्यादा सेहतमंद रखते हैं. बॉलीवुड (Bollywood) में भी ऐसी कई अभिनेत्रियां हैं जो सांवली होने के बावजूद बेहद खूबसूरत (Surat) मानी जाती हैं.

  अभिनेता सोनू की मदद से मुंबई से दरभंगा पहुंची प्रसूता ने जन्में बच्चे का नाम रखा 'सोनू सूद'

गर्मियों में टैनिंग सभी महिलाओं के लिए एक आम समस्या है. सूरज से निकलने वाली हानिकारक अल्ट्रा वायलट किरणें सनटैन-सनबर्न और टैनिंग का कारण होती है. आपकी स्किन को डार्क बनाने वाले मेलनिन के चलते सूरज की किरणों का असर सांवले रंग पर फीका हो जाता है. इसलिए सांवली रंगत वालों को टैनिंग की समस्या बहुत हद तक कम हो जाती है. कई रिसर्च में सामने आ चुका है कि सांवली रंगत वालों की तुलना में गोरी रंगत वालों में स्किन कैंसर का खतरा थोड़ा ज्यादा होता है. दरअसल मेलनिन स्किन में पिगमेंट प्रोड्यूस करती है, जो धूप में जाने पर आपकी स्किन के लिए प्रोटेक्टिव लेयर की तरह काम करते है.

  सितंबर में पेश होगा नया मोटो फ्लिप, कीमत भी मौजूदा मॉडल से हो सकती है कम

जैसा की हम जानते हैं कि सांवली रंगत वाले लोगों में मेलनिन ज़्यादा होता है, इसलिए उनकी स्किन में यह लेयर ज़्यादा मोटी होती है. जिसके कारण डार्क स्किन वालों को स्किन कैंसर का खतरा न के बराबर हो जाता है. ऐसा देखा गया है कि गोरे पुरूषों की जीवनसंगीनी सांवले रंग की होती है. एक अध्ययन में इस बात का पता चला कि गोरे पुरूषों को सांवली रंग की महिलाएं अच्छी लगती हैं. विशेषज्ञों के अनुसार गोरे पुरूषों को सांवले रंग की महिलाएं ज्यादा आकर्षक लगती हैं. एक सर्वे कराया गया जिसमें पाया गया कि 18 से 30 साल कि गोरी महिलाओं को सांवले पुरूषों ने ज्यादा अंक दिए, जबकी सांवली महिलाओं को गोरे पुरूषों ने ज्यादा अंक दिए.

Please share this news