इंडेक्स बना पहला मेडिकल कॉलेज जिसने छात्रों की पढ़ाई के लिए तैयार करवाया अपना online पढ़ाई का प्लेटफार्म – माय इंडेक्स प्लेटफ़ॉर्म

इंदौर (Indore) . लॉकडाउन (Lockdown) में शिक्षण संस्थानों के सामने सबसे बड़ी चुनौती छात्रों की पढ़ाई को निरंतर जारी रखना है. इसके लिए ऑनलाइन पढ़ाई  ही एकमात्र विकल्प है लेकिन वर्तमान में उपलब्ध संसाधनों की अपनी सीमाएं और समस्याए हैं. प्रदेश के अग्रणी चिकित्सकीय शिक्षण संस्थानों में शुमार इंडेक्स मेडिकल कॉलेज ने पढ़ाई को बगैर तकनीकी समस्या के पूरा करने के लिए खुद का online प्लेटफार्म विकसित किया है. इसके प्रयोग से कॉलेज के करीब सात सौ छात्र (student) हर दिन चार कक्षाओं के माध्मय से अपनी पढ़ाई कर रहे हैं. इंडेक्स ग्रुप ऑफ इंस्टिट्यूट के चेयरमेन श्री सुरेश सिंह भदौरिया के मार्गदर्शन में तैयार किए गए इस प्लेटफार्म का नाम मायइंडेक्स है.

  जून में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा यूपीआई से भुगतान, अप्रैल में लाकडाउन के कारण आई थी गिरावट

मायइंडेक्स प्रोजेक्ट के इंचार्ज डॉ. प्रेम न्याती और डॉ. राहुल तनवानी ने बताया- कोरोना व अन्य बीमारी से त्रस्त मरीजों के उपचार के साथ ही अपने छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देना इस समय कॉलेज की प्राथमिकता है. कई संस्थानों में जूम, गूगल मीट, वेबएक्स सहित अन्य ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग किया जा रहा है. इन संसाधनों में छात्रों की सीमित संख्या, समय की बाध्यता और डाटा की सुरक्षा एक प्रमुख समस्या है. इन समस्याओं से निजात पाने के लिए माय इंडेक्स प्लेटफ़ॉर्म तैयार किया गया है. इसमें छात्र, शिक्षकों के साथ वेबिनार में शामिल अपने साथी छात्रों से भी संवाद कर सकते हैं.

  दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए

प्लेटफ़ॉर्म पर एक साथ कॉलेज के लगभग 700 छात्र (student) अपनी पढ़ाई पिछले कई दिनों से कर रहे हैं. इसमें स्लाइड प्रेजेंटेशन, वेबकेम, व्हाइट बोर्ड, स्क्रीन शेयरिंग, वीडियो अपलोडिंग, लाइव पोलिंग, अटेंडेंस, लेक्चर रिकॉर्डिंग जैसे अनेक फीचर्स उपलब्ध हैं. मायइंडेक्स प्लेटफ़ॉर्म के समुचित उपयोग से शिक्षण रोचक एवं सुविधाजनक हो गया है. प्लेटफ़ॉर्म को इशारा टेक्नोलॉजीस के डॉ. राहुल टगर्या ने विकसित किया है.

Please share this news