कोरोना संक्रमण को लेकर चीन पर भड़के लोग, उठी बॉयकाट करने की मांग


वाशिंगटन . चीन की गलती के कारण पूरी दुनिया में फैले कोरोना (Corona virus) के संक्रमण के चलते अब पूरी दुनिया में मंदी का साया मंडराने लगा है. ज्यादातर देशों में लॉकडाउन (Lockdown) के कारण हर दिन लाखों करोड़ रुपए का नुकसान हो रहा है. अब दुनिया के अधिकांश देशों ने यह संकट खड़ा करने के लिए चीन को दोषी ठहराना शुरु कर दिया है.

ब्रिटेन के कंजरवेटिव सांसदों ने जहां चीन पर कानूनी कार्रवाई और मुकदमा करने की मांग की है, वहीं भारत में अब चीनी सामान के बहिष्कार की आवाज उठने लगी है. योगगुरु बाबा रामदेव ने दुनियाभर में फैले कोरोना (Corona virus) के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराया है. उन्होंने कहा अंतरराष्ट्रीय समुदाय को चीन का ‘राजनीतिक और आर्थिक रूप से’ बहिष्कार करना चाहिए. चीन पर निशाना साधते हुए बाबा रामदेव ने ट्वीट किया, ‘सचमुच चीन ने अमानवीय, अनैतिक और सारे विश्व को घोर संकट में डालने का कृत्य किया है. इसके लिए विश्व समुदाय द्वारा चीन को राजनीतिक और आर्थिक दण्ड दिया जाना चाहिए और इसका राजनीतिक और आर्थिक बहिष्कार करना चाहिए.

  अगस्त से पहले इंटरनेशनल फ्लाइट्स शुरू करने की कोशिश करेंगे

दुनिया के सबसे बड़े प्रजातंत्र भारत को कूटनीतिक पहल करनी चाहिए. वैसे चीन के आर्थिक बहिष्कार की मांग करने वाले योगगुरु रामदेव अकेले नहीं हैं. दुनिया भर में कई लोग ट्विटर पर चीन को लेकर अपनी नाराजगी जाहिर कर रहे हैं. उधर द हेनरी जैकसन सोसाइटी ने दुनियाभर में कोरोना (Corona virus) फैलाने के आरोप में चीन से हर्जाने की मांगने की अपील है. जैकसन सोसाइटी ने कहा कि कोरोना फैलाने के लिए चीन पर अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत मुकदमा ठोका जाना चाहिए.

Please share this news