Wednesday , 28 October 2020

पंचायती राज में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देने का बिल विधानसभा में लाया जाएगा : चौटाला


चंडीगढ़ . हरियाणा (Haryana) के उपमुख्यमंत्री (Chief Minister) दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि पंचायती राज में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देने का विधेयक आगामी विधानसभा सत्र में लाया जाएगा. पत्रकारों से बातचीत में दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इस बारे में भाजपा और जेजेपी दोनों दलों के अंदर सहमति बन चुकी है और राज्य सरकार (Government) भी इस पर मन बना चुकी है.

इसके साथ ही एक अहम कदम के तहत राज्य में स्थित उद्योगों में युवाओं को 75 प्रतिशत नौकरियां दिए जाने के कैबिनेट के सैद्धांतिक फैसले को लागू करने के लिए उद्योगों से जुड़े कानून में बदलाव कर दिया गया है. चौटाला ने बताया कि राज्य सरकार (Government) ने फैक्ट्री एक्ट में और इंडस्ट्री एक्ट में संशोधन कर मंजूरी के लिए महामहिम राज्यपाल के पास भेजा है. इस विषय में बनने वाले नए कानून को कैबिनेट की बैठक में पहले ही सैद्धांतिक मंजूरी दी जा चुकी है.

इसके साथ ही एक अन्य फैसले की जानकारी देते हुए उपमुख्यमंत्री (Chief Minister) ने बताया कि राज्य की पंचायती राज संस्थाओं में विभिन्न पदों पर अच्छा काम करने वाली 100 महिलाओं को राज्य सरकार (Government) स्कूटी देकर उनका हौंसला बढ़ाएगी. दुष्यंत चौटाला ने बताया कि जिला परिषद की 10 महिला सदस्यों, ब्लॉक समिति की 20 महिला सदस्यों, 30 सरपंचों और 40 महिला पंचों का इसके लिए चयन किया जा रहा है और इन्हें हीरो कम्पनी की स्कूटी दी जाएगी.

Please share this news