फसल कटाई के दौरान विशेष सावधानी बरतने के निर्देश


उदयपुर (Udaipur). कोरोना (Corona virus) के खतरे को देखते हुए कृषि विभाग द्वारा वर्तमान मे विभिन्न फसलों की कटाई के दौरान विशेष सावधानी बरतने के निर्देश प्रदान किए है.

इन निर्देशों में कहा गया है कि तहत फसल कटाई यथा संभव मशीन चलित उपकरणों से हो तथा हस्तचलित कटाई उपकरण काम में लेने पर दिन में कम से कम 3 बार साबुन के पानी से किटाणु रहित करें. फसल कटाई में सोशल डिस्टेंशिंग की सख्ती से पालना की जाए. खेत में फसल काटते समय, खाना खाते समय एक व्यक्ति से दूसरे के मध्य कम से कम 5 मीटर की दूरी रखने, खाने के बर्तन अलग-अलग रखने व प्रयोग पश्चात साबुन से अच्छी तरह साफ करने के निर्देश दिए है. साथ ही यह निर्देश दिए है कि एक व्यक्ति द्वारा काम में लिए जाने वाले उपकरण को दूसरा व्यक्ति कदापि काम में न ले तथा कटाई करने वाले सभी व्यक्ति अपने-अपने उपकरण की काम में ले.

  महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या ढाई लाख के पार

वहीं कटाई के दौरान बीच-बीच में साबुन से हाथ धोने, कटाई अवधि में पहले दिन पहने कपडे़ दूसरे दिन काम न लेने, काम में लिए कपडे़ अच्छी तरह से धोकर धूप में सुखाने, सभी व्यक्तियों को अपने लिए अलग-अगल पानी की बोतल रखने, मास्क का प्रयोग करने, खेत में पर्याप्त मात्रा में पानी व साबुन की उपलब्धता रखने व थ्रेसिंग कार्य के दारान भी इन सभी बिन्दुओं का ध्यान रखने के निर्देश प्रदान किए गए है. साथ ही निर्देशित किया गया है कि अगर किसी व्यक्ति को खंासी, जुखाम, बुखार, सरदर्द, बदनदर्द आदि के लक्षण हो तो उसे फसल कटाई कार्य से अलग रखे व तत्काल निकटतम स्वास्थ्यकर्मी को सूचित करें.

Please share this news