खराब मौसम के कारण स्पेस-एक्स का लॉन्च टला


केप केनवरल . खराब मौसम के कारण स्पेस-एक्स कंपनी का पहला प्रक्षेपण टल गया है. लगभग एक दशक में पहली बार अमेरिकी धरती पर, अमेरिकी उपकरणों से अमेरिकियों को अंतरिक्ष में लॉन्च करने के लिए नासा और स्पेसएक्स इतिहास बनाने से केवल एक कदम दूर हैं. स्पेसएक्स का एक रॉकेट नासा के पायलट डग हर्ली और बॉब बेन्कन के साथ ड्रैगन कैप्सूल को लेकर बुधवार (Wednesday) को दोपहर के वक्त फ्लोरिडा के कैनेडी अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से उड़ान भरने वाला था, लेकिन खराब मौसम के कारण प्रक्षेपण से 20 मिनट से भी कम समय पहले लॉन्च को बंद कर दिया गया.

  टीका की प्रक्रिया स्वीकार्य नियमों के अनुरूप

अब शनिवार (Saturday) यानी की 30 मई को दोपहर 3:22 बजे इस रॉकेट को दोबारा लॉन्च किया जाएगा. यह पहला मौका है जब सरकार (Government) के बजाय कोई निजी कंपनी अंतरिक्ष यात्रियों (Passengers) को अंतरिक्ष में लेकर जा रही है. पिछले नौ सालों में पहली बार अंतरिक्ष यात्री फ्लोरिडा से उड़ान भरेंगे.

  प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा, प्रचार में यूपी ‘अपराधमुक्त' हो चुका है लेकिन सच्चाई कुछ और

अगर शनिवार (Saturday) को सब कुछ ठीक हो जाता है, तो स्पेसएक्स डेमो-2 लॉन्च नासा के अंतरिक्ष यात्रियों (Passengers) को फाल्कन 9 रॉकेट के जरिए संचालित क्रू ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट पर अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में भेजेगा. यह प्रक्षेपण कई मायनों में ऐतिहासिक है, क्योंकि यह अंतरिक्ष में जाने के लिए रूस पर लगभग 10-साल की अमेरिकी निर्भरता को खत्म करेगा. यह पहली बार है जब एलॉन मस्क की निजी अंतरिक्ष कंपनी स्पेसएक्स अंतरिक्ष यात्रियों (Passengers) को अंतरिक्ष में भेजेगी.

Please share this news