दक्षिण कोरिया का दावा- उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन जिंदा और स्वस्थ


सोल . दक्षिण कोरिया ने दावा किया है कि उत्तर कोरिया के सनकी शासक किम जोंग-उन जिंदा हैं और पूरी तरह स्वस्थ है. किम जोंग-उन की सेहत को लेकर पिछले कुछ दिनों से अफवाहों का बादार गर्म हैं. वहीं दक्षिण कोरिया लगातार किम की गंभीर हालत से जुड़ी खबरों का खंडन कर रहा है. दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति की फॉरेन पॉलिसी एडवाइजर चुंग-इन मून ने कहा कि किम जिंदा हैं और स्वस्थ्य हैं.

मीडिया (Media) की रिपोर्ट के मुताबिक, मून ने कहा कि किम को लेकर हमारी सरकार (Government) का रुख कायम है. उन्होंने कहा, ‘किम जोंग उन जिंदा हैं और स्वस्थ्य हैं. वह किम 13 अप्रैल से ही देश के वोनसन एरिया में रह रहे हैं. उन्होंने बताया, ‘अभी तक कोई संदिग्ध गतिविधियां नहीं देखी गई हैं.’ किम की खराब सेहत की अटकलों के बीच उत्तर कोरिया के सरकारी अखबार ने रविवार (Sunday) को खबर प्रकाशित की है. इसमें कहा गया है कि किम ने उन कामगारों के प्रति आभार जताया है जो कि समजीयोन शहर के कायापलट का काम कर रहे हैं. यह पहली बार नहीं है जब उत्तर कोरिया ने किम की ऐक्टिविटी को लेकर स्टोरी की हो. जब से किम की सेहत को लेकर खबरें चल रही हैं तभी से यह उनकी ऐक्टिविटी पर स्टोरी कर रहा है.

  लॉकडाउन से तबाह हुआ पर्यटन, मनोरंजन और होटल सेक्टर, जा सकती है लाखों नौकरियां

दरअसल, हॉन्गकॉन्ग एक टीवी ने दावा किया था कि इस बात के ठोस सबूत हैं कि किम की मौत हो चुकी है. किम को 11 अप्रैल के बाद से ही पब्लिक में नहीं देखा गया है. उस दिन उन्होंने सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी कमेटी की बैठक की थी. वहीं, दक्षिण कोरियाई अखबार ने कहा था कि किम के हार्ट की सर्जरी की गई है. अखबार ने कहा था कि वह बहुत स्मोक करते हैं और जरूरत से ज्यादा काम करते हैं इसलिए बीमार हो गए थे. उन्हें मोटापे की भी समस्या है. इसने दावा किया था कि उनका हयांगसान काउंटी में इलाज चल रहा है. बताया गया है कि किम के सेहत में सुधार होने के बाद मेडिकल टीम 19 अप्रैल को प्यांगयांग लौट आई थी, वहीं कुछ मेडिकलकर्मी वहीं मौजूद हैं.

Please share this news