वैज्ञानिक कर रहे कोरोना वैक्सीन टेस्ट के लिए 500 लोगों की तलाश


लंदन . पूरी दुनिया के डाक्टर कोरोना (Corona virus) के संक्रमण को रोकने के लिए लगातार प्रयोग कर रहे हैं. इसी क्रम में ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों को कोरोना (Corona virus) महामारी (Epidemic) के खिलाफ जल्द वैक्सीन निकालने के प्रयासों के तहत क्लिनिकल ट्रायल के लिए 500 से अधिक लोगों की तलाश है. बता दें कि इस परीक्षण के लिए यूनिवर्सिटी के जेनर इंस्टिट्यूट और ऑक्सफर्ड वैक्सीन ग्रुप ने आपस में हाथ मिलाया है.

  अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा ने रक्तदान, दीपदान, पुष्पांजलि एवं 480 सूर्यनमस्कार से मनाई महाराणा प्रताप जयंती

शोधकर्ताओं के इस प्रॉजेक्ट के तहत 510 वॉलंटिअर्स पर अध्ययन किया जाएगा जिन्हें सीएचएडीओएक्‍स1 एसयूवी-19 इन्जेक्शन दिए जाएंगे या फिर तुलना के लिए नियंत्रित इंजेक्शन लगाए जाएंगे. इस वैक्सीन डिवेलपमेंट से जुड़े अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि उन्होंने आगामी परीक्षण के लिए इंगलैंड के थेम्स वैली क्षेत्र में (18 से 55 साल उम्र के)स्वस्थ स्वयंसेवक चुनने (स्क्रीनिंग) शुरु कर दी है.

  जेल से रिहा होने वाली महिलाओं को काम मिलेगा

वहीं, ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी के जेन्नर इंस्टीट्यूट के निदेशक प्रफेसर एड्रियन हिल ने कहा कि ‘ऑक्सफर्ड टीम को जल्द कार्रवाई का अभूतपूर्व अनुभव रहा है जैसा कि 2014 में पश्चिम अफ्रीका में इबोला महामारी (Epidemic) के वक्त हुआ. यह उससे भी बड़ी चुनौती है.’ बता दें कि ब्रिटेन में कोरोना (Corona virus) के कारण 260 लोगों की मौत होने के साथ कुल मौतों की संख्या 1000 पार कर गई है. अब तक यह एक दिन में यूनाइटेड किंगडम में होने वाली सबसे ज्यादा संख्या रही.

Please share this news