Sunday , 29 November 2020

महाराष्ट्र, आंध्र, कर्नाटक, तमिलनाडु और यूपी में कोरोना से राहत दिल्ली में मरीज बढ़े


नई दिल्ली (New Delhi) . सोमवार (Monday) और मंगलवार (Tuesday) को नए कोरोना मरीज मिलने की रफ्तार से पता चल रहा है कि महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश (Andhra Pradesh), कर्नाटक (Karnataka), उत्तरप्रदेश (Uttar Pradesh) जैसे राज्यों में मरीजों की मिलने की रफ्तार पहले के मुकाबले बहुत तेजी से कम हो रही है. महाराष्ट्र (Maharashtra) में सोमवार (Monday) को 4 महीने बाद 3645 नए संक्रमित मिले थे. हालांकि मंगलवार (Tuesday) को महाराष्ट्र (Maharashtra) में 5363 नए संक्रमित मरीज मिले. इस प्रकार महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोना के नए मामलों में बहुत गिरावट आई है. रविवार (Sunday) को टेस्ट कम हुए थे, इसलिए सोमवार (Monday) को संख्या कुछ कम आई. लेकिन सोमवार (Monday) को टेस्ट की संख्या बढ़ने के बाद मंगलवार (Tuesday) को मरीजों की वृद्धि अपेक्षाकृत कम रही. कोरोना टेस्ट के नतीजे 1 दिन बाद घोषित किए जाते हैं. महाराष्ट्र (Maharashtra) में इस समय 16 लाख 54 हजार 28 लोगों को कोरोनावायरस संक्रमण हो चुका है, जिनमें से 43,463 की मौत हो चुकी है. 14 लाख 78 हजार 496 मरीज महाराष्ट्र (Maharashtra) में इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं. महाराष्ट्र (Maharashtra) में रिकवरी रेट लगातार सुधार रहा है. व्यावसायिक राजधानी मुंबई (Mumbai) में 10,165 लोगों की मौत कोरोना से हो चुकी है.

देश के अन्य प्रदेशों पर नजर डालें तो आंध्रप्रदेश (Andhra Pradesh) में एक समय लगभग 10,000 नए संक्रमित मरीज मिल रहे थे, लेकिन अब यह संख्या घटकर 2901 पर पहुंच गई है. कर्नाटक (Karnataka) में भी बड़ी संख्या में नए मरीज मिल रहे थे, लेकिन मंगलवार (Tuesday) को यहां पर 3691 नए संक्रमित मिले. तमिलनाडु (Tamil Nadu) में भी नए मरीजों की संख्या में उल्लेखनीय गिरावट आई है. मंगलवार (Tuesday) को यहां कुल 2522 नए मरीज मिले. लगभग एक पखवाड़े पहले तमिलनाडु (Tamil Nadu) में 5000 से ऊपर मरीज मिल रहे थे. उत्तरप्रदेश (Uttar Pradesh) में मंगलवार (Tuesday) को 1,40,000 कोरोना टेस्ट हुए जिसमें कुल 1986 नए संक्रमित मरीज मिले हैं. इस प्रकार यहां पर मरीज मिलने की दर 1.41 प्रतिशत हो चुकी है, जो कि देश में बिहार (Bihar) के बाद सबसे कम है. बिहार (Bihar) में भी मंगलवार (Tuesday) को 1,30,000 कोरोना टेस्ट हुए और 648 मरीज मिले. इस प्रकार इस राज्य में मरीज मिलने की दर 0.49% है. इस दृष्टि से बिहार (Bihar) में मरीजों के मिलने की दर सबसे कम है. यह विश्लेषण उन राज्यों का है जहां पर दो लाख से ऊपर मरीज मिले हैं. चिंताजनक स्थिति दिल्ली और केरल (Kerala) की है. दिल्ली में मंगलवार (Tuesday) को 4853 नए संक्रमित मरीज मिले जो कि एक रिकॉर्ड है. केरल (Kerala) में मंगलवार (Tuesday) को देश में सर्वाधिक 5457 मरीज मिले हैं. इसके अलावा बाकी राज्यों में बंगाल की स्थिति चिंताजनक है. यहां पर मंगलवार (Tuesday) को 3957 नए संक्रमित मरीज मिले.

मंगलवार (Tuesday) को ओडिशा में 1247, असम में 403, राजस्थान (Rajasthan) में 1796, गुजरात (Gujarat) में 992, हरियाणा (Haryana) में 1248 नए संक्रमित मरीज मिले हैं. राजस्थान (Rajasthan) और हरियाणा (Haryana) को छोड़कर बाकी राज्यों में स्थिति पहले की अपेक्षा लगातार सुधर रही है. सारे देश के आंकड़ों का विश्लेषण करें तो मंगलवार (Tuesday) को देश में लगभग 40,000 कोरोना संक्रमित मरीज मिले जिसके मुकाबले 50,000 से अधिक मरीज ठीक भी हुए. देश में 72 लाख से ज्यादा मरीज ठीक हो चुके हैं. जबकि संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या बुधवार (Wednesday) को 80 लाख से ऊपर पहुंचने की संभावना है. लंबे समय से प्रतिदिन होने वाली मौतों की संख्या भी 500 से कम है और अब तक 1,19,871 लोगों की कोरोनावायरस से मौत हो चुकी है. इस प्रकार मृतकों की संख्या पर भी नियंत्रण हो रहा है. लेकिन कोरोना की दूसरी लहर जो ठंड में आ सकती है उसके बाद स्थिति क्या होगी इसका अनुमान ही लगाया जा सकता है.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *