Wednesday , 28 October 2020

राकेश रोशन ने शुरु किया सुपरहीरो फिल्म बनाने का ट्रेंड


दिग्गज डायरेक्टर, एक्टर और निर्माता राकेश रोशन ने सबसे पहले बॉलीवुड (Bollywood) में सुपरहीरो फिल्म बनाने का ट्रेंड शुरू किया. राकेश रोशन ने फिल्मी करियर की शुरूआत 1970 की फिल्म ‘घर घर की कहानी’ से की थी. वे सफल एक्टर तो नहीं बन सके लेकिन एक सफल डायरेक्टर जरूर कहलाए.

राकेश रोशन के बारे में एक दिलचस्प वाकया यह है कि वो बिग अमिताभ बच्चन के साथ कभी काम नहीं करते हालांकि ऐसा नहीं है कि दोनों के बीच कोई मनमुटाव है. दरअसल, राकेश रोशन ने अमिताभ को नजर में रखकर फिल्म किंग अंकल लिखी थी लेकिन अमिताभ ने आखिरी वक्त पर इस फिल्म में काम करने से मना कर दिया. इसके बाद से उन्होंने कभी बिग बी के साथ कभी काम नहीं किया.

राकेश रोशन ने अपने करियर में 84 फिल्मों में काम किया है. अभिनय में कामयाबी ना मिलने के बाद उन्होंने 1980 में प्रोडक्शन कंपनी खोल ली. अपने प्रोडक्शन में उन्होंने साल 1980 में आप के दीवाने फिल्म बनाई. हालांकि, यह फिल्म पर्दे पर दर्शकों की भीड़ जुटाने में नाकामयाब रही और फ्लॉप साबित हुई. इसके बाद उन्होंने कामचोर बनाई जो कि बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई.

प्रोडक्शन में हाथ आजमाने के बाद राकेश रोशन ने डायरेक्शन की कमान संभाली. उनके डायरेक्शन की पहली फिल्म खुदगर्ज बॉक्स-ऑफिस पर औसतन रही. फिल्म खुदगर्ज के बाद उन्होंने किशन कन्हैया, करण-अर्जुन जैसी सुपहरहिट फिल्मों का निर्देशन किया.

राकेश ने अपने बेटे रितिक को अपने ”कहो ना प्यार है” फिल्म से लॉन्च किया. यह फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई. इस फिल्म ने रितिक को रातोंरात स्टार बना दिया था. राकेश रोशन ने बेटे के लिए साल 2004 में फिल्म कोई मिल गया बनाई. जिसने एक बार फिर बेस्ट फिल्म और बेस्ट डायरेक्टर का फिल्मफेयर अवॉर्ड जीता.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *