विधानसभा चुनाव डिजिटल तरीके से करने की तैयारी?


पटना (Patna) बिहार (Bihar)के उपमुख्यमंत्री (Chief Minister) सुशील कुमार मोदी ने ऑनलाइन चुनाव कराने का बयान दिया है. इससे देश में डिजिटल चुनाव की चर्चाएं शुरू हो गई हैं. लॉक डाउन के दौरान विदेश में चुनाव डिजिटल तरीके से कराए जाने के बाद भारत में भी इसकी संभावनाएं बनने लगी हैं.

कोरोनावायरस का संक्रमण कब तक चलेगा, इसको लेकर अभी तक अनिश्चय की स्थिति बनी हुई है. बिहार (Bihar)के विधानसभा चुनाव को लेकर सितंबर माह तक हर हालत में चुनाव आयोग को अधिसूचना जारी करनी होगी. कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए यदि चुनाव आयोग ने समय पर चुनाव नहीं कराए, ऐसी स्थिति में बिहार (Bihar)में राष्ट्रपति शासन की संभावनाएं भी देखी जा रही हैं. इसको लेकर बिहार (Bihar)की राजनीति में बड़ी सरगर्मी है. मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों में उप चुनाव होने थे इसकी भी अधिसूचना अभी तक चुनाव आयोग ने जारी नहीं की है.

  महाराष्ट्र में कोरोना विस्फोट, 8,000 से ज्यादा संक्रमित मिले, भारत में साढे़ आठ लाख के करीब मरीज

चुनाव आयोग ने कई राज्यों के राज्यसभा चुनाव के मतदान की तारीख स्थगित कर दी थी. 2 माह से ज्यादा का समय हो गया है. अभी तक नई तारीखें घोषित नहीं की गई हैं. जबकि राज्यसभा के चुनाव में विधायक और विधान परिषद के सदस्य मतदान करते हैं. ऐसी स्थिति में राज्यों के चुनाव को लेकर अटकलों का दौर चल पड़ा है. कहीं-कहीं यह भी चर्चाएं हैं कि जिस तरीके की आर्थिक बदहाली की स्थिति देशभर में देखने को मिल रही है. इस स्थिति में केंद्र सरकार (Government) आर्थिक आपातकाल लगाकर भी चुनाव को टाल सकती है.

Please share this news