मोटापे से परेशान लोग करें भरपेट नाश्ता और हल्का डिनर


लंदन . अ‎धिकतर मोटापे से परेशान लोग रात में भरपेट खाना और सुबह हल्का नाश्ता करते हैं. ले‎किन, हाल ही में एक अध्यन में सातने आया है ‎कि य‎दि लोग ‎हल्का ‎डिनर करें और सुबह हल्का नाश्ता करने के बजाए अगर इसे भरपेट करें, तो लो वजन कम करने के साथ-साथ हाई ब्लड शुगर को भी नियंत्रित कर सकते हैं. यह बात एक नए शोध में सामने आई है.

  कोविड-19 की वैक्सीन को सार्वजनिक वस्तुओं के रूप में मान्यता दी जानी चाहिए: WHO

जर्मनी स्थित लुबेक विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए अध्ययन में पाया गया कि रात्रि के स्थान पर सुबह शरीर खाना अच्छे से पचाने में मदद करता है. शोधकर्ताओं के कहा जब हम एब्जॉर्पशन, डाइजेशन, ट्रांस्पोट और पोषक तत्वों के भंडारण के लिए भोजन पचाते हैं तब हमारा शरीर ऊर्जा का विस्तार करता है. डाइट-इंड्यूस्ड थर्मोजेनेसिस के रूप में चर्चित इस प्रक्रिया में इस बात का माप होता है कि हमारा चयापचय कितनी अच्छी तरह काम कर रहा है और कैसे यह भोजन के आधार पर भिन्न हो सकता है.

  कोरोना: मप्र में मरीजों की कुल संख्या 6250 के ऊपर, इंदौर में 83 नए पॉजिटिव मरीज सामने आए

लुबेक विश्वविद्यालय की कॉरेस्पोंडेंस लेखक जूलियन रिचटर ने कहा ‎कि “हमारे परिणामों से पता चलता है कि नाश्ते में खाया जाने वाला भोजन, इसमें मौजूद कैलोरी की मात्रा की परवाह किए बिना, डिनर में किए गए भोजन की तुलना में दो बार उच्च आहार-प्रेरित थर्मोजेनेसिस बनाता है.” उन्होंने कहा ‎कि “इस शोध से अच्छे से नाश्ता करने के महत्व का पता चलता है.”

Please share this news