1 जून को केरल में दस्तक देगा मानसून, झमाझम बारिश से सुहाना होगा मौसम


नई दिल्ली (New Delhi) . देश में चिलचिलाती गर्मी के बीच एक सुखद समाचार आया है. दरअसल भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि केरल में 1 जून तक मानसून दस्तक दे देगा. इस बार समय से पहले मानसून केरल तट से टकरा गया है. दक्षिण-पूर्व मध्य अरब सागर पर कम दबाव प्रणाली के संभावित गठन के प्रभाव के तहत मानसून के लिए स्थितियां अनुकूल हो जाएगी. इसकी जानकारी भारत मौसम विभाग ने दी है.

  बाहुबली पूर्व सांसद अतीक के भाई अशरफ को रिमांड पर लेगी पुलिस

भारतीय मौसम विभाग ने इसके पहले बताया था कि 1 जून को केरल तट पर मानसून दस्तक दे देगा. मौसम विभाग ने इसके पहले गुरुवार (Thursday) को इसके पूर्वानुमान में बदलाव भी किया था. आईएमडी ने कहा कि वर्तमान परिस्थितियां मानसून के आगमन को लेकर बेहद अनुकूल बन गई हैं, हालांकि इसके पहले 5 जून को मानसून के केरल पहुंचने की बात कही गई थी. बता दें कि पिछले साल यह आठ दिन की देरी से 8 जून को केरल के समुद्र तट से टकराया था.इसके बाद भारत में जून से सितंबर के बीच दक्षिण-पश्चिम मानसून से बारिश होती है.

  मुंबई के बाद अब तमिलनाडु भी एक लाख के पार, साढ़े छह लाख के करीब हुई कोरोना पीड़ितों की संख्या

मौसम विभाग के मुताबिक, 10 जून को मानसून महाराष्ट्र, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल (West Bengal) और सिक्किम में प्रवेश कर सकता है. इसके अलावा गुजरात, मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) , छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड और बिहार (Bihar)में 15 जून तक पहुंच जाएगा. इसके अलावा 25 जून तक यूपी में मानसून पहुंच जाएगा. वहीं 25 जून तक यूपी के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर, गुजरात और हिमाचाल प्रदेश में बारिश होने की संभावना है. यानी इन राज्यों में जून के अंत तक झमाझम बारिश हो सकती है.

Please share this news