किसी भी उपभोक्ता का बिल माफ नहीं किया : अजमेर विद्युत वितरण निगम


जयपुर (jaipur) . अजमेर विद्युत वितरण निगम ने लॉकडाउन (Lockdown) अवधि समाप्त होने से पहले 11 जिलों के लाखों उपभोक्ताओं से 31 मई तक बिल जमा कराने पर दी जा रही छूट का फायदा लेने की अपील की है. डिस्कॉम ने कहा कि किसी उपभोक्ता का बिल माफ नहीं किया गया है. उपभोक्ता इस माह के अंत तक बिल जमा करा दें तो उन्हें 1 से 5 प्रतिशत तक की छूट का फायदा ले सकते हैं. डिस्कॉम ने उपभोक्ताओं की सुविधाओं के लिए विभिन्न पेमेन्ट माध्यमों से बिल जमा करने की व्यवस्था की है.

  दिल्ली कोरोना मरीजों के लिए एलएनजेपी में प्लाज्मा बैंक

डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक वी.एस. भाटी ने बताया कि राज्य सरकार (Government) द्वारा विद्युत उपभोक्ताओं को राहत पहुँचाने के लिए किए निर्णय एवं राजस्थान (Rajasthan) विद्युत विनियामक आयोग द्वारा जारी आदेश की अनुपालना में अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड ने उपभोक्ताओं को कई सुविधायें दी है. डिस्कॉम के 11 जिलों के कृषि एवं घरेलू श्रेणी के उपभोक्ता 31 मई तक बिलों का भुगतान कर देते हैं तो उन्हें आगामी बिल में भुगतान की राशि पर 5 प्रतिशत छूट दी जाएगी. इसी प्रकार अन्य श्रेणी के उपभोक्ता (कृषि एवं घरेलू श्रेणी के अतिरिक्त) द्वारा 31 मई तक भुगतान करने पर उन्हें आगामी बिल में एक प्रतिशत छूट दी जाएगी. उन्होंने बताया कि 22 मार्च से 31 मई तक की अवधि के दौरान जारी किए गए विद्युत बिल, जिनका भुगतान स्थगित नही किया गया है, ऐसे विद्युत बिलों का भुगतान उपभोक्ता नियत तिथि अथवा उस के बाद भी आंशिक या पूर्ण रुप से कर सकता है.

  पुरी और प्रियंका में ट्वीट वॉर: मंत्री बोले बंगले के लिए आई थी सिफारिश, कांग्रेस ने बताया फर्जी

ऐसे मामलों में उपभोक्ता का विद्युत संबंध विच्छेद नही किया जाएगा. उपभोक्ता अपने विद्युत् बिल का ऑनलाइन पार्ट पेमेन्ट जमा करा सके, इसके लिए ऑनलाइन व्यवस्था में भी उपयुक्त बदलाव किया गया है. भाटी ने बताया कि 31 मई तक की अवधि में उपभोक्ताओं द्वारा मीटर रीडिंग (फिगर एवं फोटो) निगम के कॉल सेण्टर अथवा संबंधित अधिकारी को वॉट्सएप द्वारा भेजे जाने पर उनके बिलों में एक प्रतिशत की छूट (अधिकतम 50 रुपये) दी जाएगी. उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए 31 मई तक की अवधि में जारी किए गए बिलों का भुगतान डिजिटल पेमेंटमोड से किए जाने पर निगम द्वारा सभी प्रकार के बैंकिग चार्जेज एवं प्रोसेसिंग फीस वहन की जाएगी.

Please share this news