Saturday , 26 September 2020

NIA ने केरल सोना तस्करी मामले में छह और लोगों को गिरफ्तार किया


नई दिल्ली (New Delhi) . राष्ट्रीय जांच एजेंसी – एनआईए ने केरल सोना (Gold) तस्करी मामले में छह और लोगों को गिरफ्तार किया है. एजेंसी ने केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम स्थित यूएई के वाणिज्य दूतावास में राजनयिक माध्यमों से सोने की तस्करी के मामले में अभी तक 10 लोगों को गिरफ्तार किया है. एनआईए प्रवक्ता ने कहा कि गिरफ्तार आरोपी रमीस केटी के साथ साजिश रचने के मामले में 30 जुलाई को दो आरोपियों एर्नाकुलम के जलाल ए एम और मालापुरम के सईद अलवी ई को गिरफ्तार किया गया था.

इस मामले में एनआईए ने छह स्थानों पर तलाशी भी ली है. एनआईए के प्रवक्ता ने बताया कि एनआईए ने एक अगस्त को दो और लोगों को गिरफ्तार किया, जिनमें एर्नाकुलम निवासी मुहम्मद अली इब्राहिम तथा मुहम्मद अली हैं. जांच में पता चला कि वे साजिश में शामिल थे और तिरुवनंतपुरम में रमीस के टी से तस्करी किया गया सोना (Gold) लेने तथा अन्य साजिशकर्ताओं में उसे बांटने में जलाल ए एम की मदद कर रहे थे.

अधिकारी ने कहा कि मुहम्मद अली पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) का सदस्य है और केरल पुलिस (Police) ने पहले उसके खिलाफ एक प्रोफेसर की हथेली काटने के मामले में आरोप पत्र दाखिल किया था, लेकिन 2015 में मुकदमे के बाद वह बरी हो गया. उन्होंने बताया कि एनआईए ने दो अगस्त को छह स्थानों पर छापे मारे जिनमें एर्नाकुलम में जलाल ए एम तथा राबिन्स हमीद के घर और मालापुरम में रमीस के टी, मोहम्मद शफी, सईद अलवी और अब्दु पी टी के घर शामिल हैं.

प्रवक्ता के अनुसार तलाशी के दौरान दो हार्ड डिस्क, एक टैबलेट कम्प्यूटर, आठ मोबाइल फोन, छह सिम कार्ड, एक डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर और पांच डीवीडी जब्त की गयीं. इनके अलावा बैंक (Bank) पासबुक, क्रेडिट/डेबिट कार्ड, यात्रा दस्तावेज और आरोपियों के पहचान पत्र समेत अनेक कागजात भी जब्त किये गये हैं.

Please share this news