Monday , 28 September 2020

विदेशों से भारत आने वाले हवाई यात्रियों के लिए नए दिशा-निर्देश जारी


नई दिल्ली (New Delhi) . केंद्रीय गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने भारत में अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के जरिए आने वाले यात्रियों (Passengers) के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किया है. यह दिशा-निर्देश 8 अगस्त से लागू होंगे.

इसके तहत सभी यात्रियों (Passengers) को यात्रा से कम से कम 72 घंटे पहले वेबसाइट newdelhiairport.in पर स्व-घोषणा पत्र जमा करना होगा. उन्हें वेबसाइट पर एक वचन देना होगा कि वे 14 दिनों के लिए अनिवार्य रूप से क्वारंटीन रहेंगे, यानी 7 दिनों के लिए अपनी खर्चे पर संस्थागत क्वारंटीन में रहना होगा, इसके बाद सेल्फ आइसोलेशन के साथ घर पर 7 दिन का आइसोलेट होगा.

संस्थागत क्वारंटीन से छूट प्राप्त करने के लिए यात्री को आगमन पर आरटी-पीसीआर की निगेटिव टेस्ट रिपोर्ट जमा करनी होगी. गृह मंत्रालय (Home Ministry) द्वारा जारी निर्देश में कहा गया है कि विदेश से आने वाले यात्रियों (Passengers) के आने के बाद राज्य अपने अनुसार क्वारंटीन और आइसोलेशन की प्रोटोकॉल फॉलो करवा सकते हैं. इसके अलावा, केंद्र ने स्क्रीनिंग प्रक्रिया की क्षमता को बढ़ाने के लिए बड़े पैमाने पर बुखार की जांच के लिए स्क्रीनिंग प्रणाली हैदराबाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को दी है.

Please share this news