जरूरी दवाओं और चिकित्सा सामग्री की सुचारू आपूर्ति सुनिश्चित करने पर मोदी-ट्रम्प ने जताई सहमति


वाशिंगटन . अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैश्विक महामारी (Epidemic) कोरोना के इलाज मे उपयोगी दवाओं और चिकित्सा सामग्री की वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला का संचालन सुनिश्चित करने पर सहमति जताई. इस दौरान उन्होंने इस स्वास्थ्य संकट के दौरान लोगों के शारीरिक तथा मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग एवं आयुर्वेद की महत्ता पर भी चर्चा की. दोनों नेताओं के बीच फोन पर हुई बातचीत का ब्यौरा देते हुए व्हाइट हाउस ने बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री मोदी से इस बारे में चर्चा की कि कोरोना (Corona virus) वैश्विक महामारी (Epidemic) से लड़ने में दोनों देश एक साथ मिलकर कैसे काम कर सकते हैं.

  कोरोना पॉजिटिव केस मिलने पर अब पूरी सोसाइटी नहीं होगी सील

अमेरिका में अभी तक कोरोना (Corona virus) के 3,11,000 से अधिक मामलों की पुष्टि हो चुकी है जो दुनिया के किसी भी देश में सर्वाधिक है. यहां 8,400 से अधिक लोग जान गंवा चुके हैं. भारत में कोविड-19 (Kovid-19) के 3,370 से अधिक मामले सामने आए हैं और 75 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.

  महाराष्‍ट्र में 24 घंटे में कोरोना के 2361 नए मामले, मुंबई में 40 की मौत

व्हाइट हाउस ने कहा दोनों नेता महत्वपूर्ण दवाओं और चिकित्सा सामान के लिए वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला के मुद्दे पर संपर्क में रहने तथा यह सुनिश्चित करने के लिए राजी हो गए कि वे इस वैश्विक स्वास्थ्य संकट के दौरान जितना संभव हो सके उतना सुचारू रूप से काम करते रहेंगे. इसने कहा दोनों नेताओं ने इस मुश्किल समय में शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए योग और आयुर्वेद की महत्ता पर भी चर्चा की. दोनों नेता इस बात पर सहमत हुए कि उनके अधिकारी वैश्विक कोविड-19 (Kovid-19) संकट के संबंध में करीबी संपर्क में रहेंगे. इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार (Saturday) को ट्वीट किया था कि उन्होंने राष्ट्रपति ट्रम्प से विस्तृत बात की.

Please share this news