कोरोना से निपटने प्रधानमंत्री मोदी ने वैश्विक नेताओं से की चर्चा

मोदी और ट्रंप ने भारत-अमेरिका साझेदारी की पूरी ताकत का उपयोग करने का संकल्प लिया

नई ‎दिल्ली . कोरोना (Corona virus) महामारी (Epidemic) से निपटने को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) (Prime Minister Narendra Modi) ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ शनिवार (Saturday) को बातचीत की. दोनों नेताओं ने कोविड-19 (Kovid-19) के खिलाफ लड़ाई में भारत-अमेरिका साझेदारी की पूरी ताकत का उपयोग करने का संकल्प लिया. मोदी ने इसके अलावा ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोना (Gold)रो और स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज पेरेज कास्टेजोन से भी कोरोना (Corona virus) से निपटने के मुद्दे पर अलग-अलग बातचीत की. मोदी ने इस बातचीत के बारे में ट्वीट कर कहा ‎कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ टेलीफोन पर विस्तृत चर्चा हुई. उन्होंने कहा ‎कि हमारी चर्चा काफी अच्छी रही और हमने कोविड-19 (Kovid-19) से निपटने में भारत-अमेरिका साझेदारी की पूरी ताकत का उपयोग करने पर सहमति व्यक्त की.

  ईद-उल-फित्र का त्यौहार सोमवार को मनाया जाएगा - शाही इमाम

गौरतलब है कि अमेरिका में कोरोना (Corona virus) संक्रमण के अब तक 2,78,458 मामले सामने आये हैं और 7,100 से अधिक मौतें हुई हैं. वहीं भारत में 3,000 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं और 97 लोगों की मौतें हुई हैं. इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोना (Gold)रो से भी फोन पर बातचीत की, जिस दौरान कोरोना (Corona virus) की महामारी (Epidemic) से दोनों देशों द्वारा मिलकर निपटने के उपायों पर चर्चा की. मोदी ने ट्वीट किया ‎कि भारत और ब्राजील कैसे संयुक्त रूप से कोरोना (Corona virus) की महामारी (Epidemic) के खिलाफ काम कर सकते हैं इसे लेकर ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोना (Gold)रो से फोन पर बहुत ही उपयोगी बातचीत हुई.

  पहलवान नहीं कर पाएंगे अभ्यास, नेशनल कैंप का करना होगा इंतजार

बोलसोना (Gold)रो ने भी पुर्तगाली भाषा में ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हुई बातचीत की जानकारी दी. बोलसोना (Gold)रो ने कहा कि उन्होंने मलेरिया रोधी दवा हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन के उत्पादन के लिए कच्चे माल की आपूर्ति जारी रखने का अनुरोध किया. ब्राजील के राष्ट्रपति ने कहा कि हम लोगों की जान बचाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगे. इसके अलावा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना (Corona virus) महामारी (Epidemic) से पैदा हालात पर स्पेन के अपने समकक्ष पेड्रो सांचेज पेरेज कास्टेजोन से भी बातचीत की और दोनों नेता वैश्विक महामारी (Epidemic) से निपटने में अंतरराष्ट्रीय सहयोग के महत्व पर सहमत हुए.

  शराब पर स्पेशल कोरोना फीस से की 110 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई

टेलीफोन पर हुई बातचीत के दौरान मोदी ने स्पेन में हुई मौतों पर अपनी गहरी संवेदना प्रकट की और स्पेन के प्रधानमंत्री को आश्वस्त किया कि भारत अपनी क्षमता के मुताबिक मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहेगा. एक आधिकारिक बयान में कहा गया ‎कि दोनों नेता वैश्विक स्वास्थ्य संकट से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग के महत्व पर सहमत हुए. पिछले कुछ दिनों में, मोदी ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और कुवैत के प्रधानमंत्री शेख सबा अल-खालिद अल-हमद अल-सबा समेत विश्व के कई नेताओं के साथ कोविड-19 (Kovid-19) महामारी (Epidemic) से निपटने को लेकर टेलीफोन पर बातचीत की है.

Please share this news