हुनर हाट दे रहा देशभर के कारीगरों, शिल्पकारों एवं दस्तकारों को बाजार: लोकसभा अध्यक्ष बिरला

अल्पसंख्यक कार्य मंत्री के प्रयासों की तारीफ

नई दिल्ली (New Delhi) . लोकसभा (Lok Sabha) अध्यक्ष ओम बिरला ने अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की ओर से आयोजित ‘हुनर हाट’ का मंगलवार (Tuesday) को दौरा कर देश के कोने-कोने से आए कारीगरों, शिल्पकारों एवं दस्तकारों के उत्पादों की तारीफ कर कहा कि मंत्रालय के इस प्रयास से बहुत सारे लोगों को बाजार उपलब्ध हुआ है. ओम बिरला इंडिया गेट के निकट राजपथ पर लगे ‘हुनर हाट’ में पहुंचे और वहां के विभिन्न स्टॉल में मौजूद उत्पादों को देखा. उनके साथ अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी भी मौजूद थे.

  आईपीएल वापसी का सबसे अच्छा तरीका : कमिंस

बिरला ने कहा,यह हुनर हाट उन छोटे-छोट कारीगरों को बाजार मुहैया कराता है, जो गांवों से आते हैं और अपने हाथों से बेहतरीन उत्पाद तैयार करते हैं. देशभर से आए हुनर के विशेषज्ञों को बाजार उपलब्ध कराने की आवश्यकता थी और यह काम अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ने किया है.उन्होंने कहा,यह पहल बहुत सराहनीय है. मैं मंत्रालय और विभाग के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी को इस प्रयास के लिए बधाई देता हूं. गौरतलब है कि कौशल को काम थीम पर आधारित यह हुनर हाट 13 फरवरी से 23 फरवरी 2020 तक आयोजित किया गया है, जहां देश भर के हुनर के उस्ताद दस्तकार, शिल्पकार, खानसामे भाग ले रहे हैं.इस हुनर हॉट में 50 प्रतिशत से अधिक महिला दस्तकार शामिल हैं.

  पकिस्तान में कराची के रिहायशी इलाके में पीआईए का विमान गिरा, 107 मौतें

नकवी ने कहा कि पिछले लगभग तीन वर्षों में हुनर हाट के माध्यम से लगभग तीन लाख दस्तकारों, शिल्पकारों, खानसामों को रोजगार और रोजगार के मौके उपलब्ध कराये हैं. इनमे बड़ी संख्या में देशभर की महिला दस्तकार भी शामिल हैं. इससे पहले दिल्ली, मुंबई (Mumbai) , प्रयागराज, लखनऊ (Lucknow), जयपुर (jaipur), अहमदाबाद (Ahmedabad), हैदराबाद, पुडुचेरी, इंदौर (Indore) आदि स्थानों पर हुनर हाट आयोजित किए जा चुके हैं. अगले हुनर हाट का आयोजन रांची (Ranchi) में 29 फरवरी से 8 मार्च, 2020 तक और फिर चंडीगढ़ में 13 से 22 मार्च, 2020 तक होगा. आने वाले दिनों में हुनर हाट का आयोजन गुरुग्राम, Bengaluru, चेन्नई, कोलकाता (Kolkata) , देहरादून (Dehradun) , पटना, भोपाल (Bhopal) , नागपुर, रायपुर, अमृतसर, जम्मू, शिमला, गोवा, कोच्चि, गुवाहाटी, भुवनेश्वर, अजमेर आदि में किया जायेगा.

Please share this news