मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश को नहीं मिली दलहन खरीद की मंजूरी

नई दिल्ली (New Delhi) . केंद्र सरकार (Government) ने 13 राज्यों को चना मसूर की तुरंत खरीदी करने के लिए लिखित मंजूरी भेजी है. केंद्र सरकार (Government) ने मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) सरकार (Government) को दलहन खरीदी की मंजूरी नहीं दी है. केंद्र सरकार (Government) ने रबी सीजन में उगाई जाने वाली दोनों दलहन की 2 लाख 58 हजार टन खरीद करने की अनुमति दी है. सरकार (Government) ने इसके लिए 1250 करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं.

  तबलीगी जमात काउंसिल को दिल्ली हाइकोर्ट ने दिया झटका

जिन 13 राज्यों को केंद्र ने मंजूरी दी है. उन्हें केंद्र से दलहन खरीदने के लिए औपचारिक अनुमति लेने की जरूरत नहीं होगी. राज्य सरकारें तत्काल प्रभाव से 25 फ़ीसदी तक की खरीदी तुरंत शुरू कर सकती हैं.

दलहन की खरीदी केंद्र सरकार (Government) की विभिन्न योजनाओं के तहत की जाएगी समर्थन मूल्य पर खरीद करने की योजना का यह हिस्सा है. जिन राज्यों को अनुमति दी गई है. उनमें असम, बिहार, छत्तीसगढ़, हरियाणा (Haryana) , हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh), झारखंड, केरल, उड़ीसा, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल राज्य हैं.

  अब तक 21 लाख प्रवासी श्रमिक वापस लौटे यूपी

मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) को दलहन खरीदी की अनुमति नहीं मिली है. केंद्र सरकार (Government) ने राज्यों से कहा है कि सरसों की खरीदी के लिए किसी तरीके की अनुमति की जरूरत नहीं होगी. औपचारिक अनुमति का इंतजार किए बिना राज्य सरकारें सरसों की खरीद शुरू कर सकते हैं.

Please share this news