ओटीपी कंफर्म होने के बाद मिलेगा प्रश्नपत्र का बैग, सीबीएसई ने शुरु की तैयारी


पटना (Patna) . केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं के सभी विषयों के प्रश्न पत्र को कोड दिया है. इसी कोड के माध्यम से परीक्षा केंद्रों को प्रश्न पत्र उपलब्ध कराया जाएगा. बोर्ड सूत्रों के अनुसार प्रश्न पत्र हर केंद्र के लिए अलग-अलग भेजा जाएगा. विषयवार प्रश्न पत्रों के बैग बने हैं. हर बैग को एक कोड दिया गया है. संबंधित केंद्राधीक्षक इस बैग पर लगे कोड की तस्वीर लेकर सीबीएसई के पास भेजेगा.

  खुफिया रिपोर्ट में खुलासा, नियंत्रण रेखा और अंतराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तानी सेना की हलचल बढ़ी

केंद्राधीक्षक द्वारा कोड की तस्वीर भेजने के बाद मोबाइल पर ओटीपी आएगा. ओटीपी से कंफर्म होने के बाद ही केंद्राधीक्षक उस बैग को ले सकते है. इसका ट्रायल परीक्षा शुरू होने के पहले कई बार किया जा चुका है. समय से प्रश्न पत्र की जानकारी केंद्रों को हो, इसके लिए पूरा इंतजाम किया गया है. ज्ञात हो कि पिछले कई वर्षों से प्रश्न पत्र लीक की अफवाहें उड़ती रही हैं. इस कारण परीक्षा में व्यवधान पड़ता था. बार-बार बोर्ड को इसके लिए सफाई भी देनी पड़ती थी.इन सभी परेशानियों से बचने के लिए बोर्ड कोर्ड सिस्टम शुरू किया जा रहा है. ज्ञात हो कि सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होगी.

  दिल्ली मेट्रो में किस तरह होगा सफर डीएमआरसी ने दिखाई तस्वीर

इस बार सारे विषयों के प्रश्न पत्र एक साथ नहीं भेजा जाएगा. एक बार में तीन विषयों के प्रश्न पत्र आएंगे. परीक्षा के लगभग दस दिन पहले प्रश्न पत्र भेजा जाएगा. ज्ञात हो कि अभी तक सारे विषयों के प्रश्न एक बार भेज दिये जाते थे. संयम भारद्वाज (परीक्षा नियंत्रक, सीबीएसई) ने कहा,परीक्षा की तैयारी कर ली गई है. किसी तरह की गड़बड़ी न हो, इसके लिए सावधानी बरती जा रही है. सभी केंद्रों को आवश्यक निर्देश भेजे गये हैं.’

Please share this news