यूपी में कोरोना ने ली 14 और की जान, मृतकों का आंकडा 749 हुआ

लखनऊ (Lucknow) . उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में कोविड-19 (Covid-19) से 14 और मौतों के साथ शुक्रवार (Friday) को मृतकों का आंकडा 749 पहुंच गया जबकि बीते 24 घंटे में 972 नये मामलों के साथ कोरोना संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 25 हजार का आंकडा पार कर गयी है.

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि राज्य में संक्रमण के उपचाराधीन मामले 7451 हैं. कुल 17,597 लोग पूर्णतया उपचारित होकर अस्पतालों से छुटटी पा चुके हैं. कोरोना संक्रमण के कुल प्रकरणों की संख्या 25,797 हो गयी है. उन्होंने बताया कि राज्य में सैम्पल टेस्टिंग क्षमता 25 हजार प्रतिदिन के आंकडे को पार कर गयी है. बृहस्पतिवार को 27,565 सैम्पल जांचे गये. अब तक कुल 8.10 लाख से अधिक नमूनों की जांच हो चुकी है. उन्होंने बताया कि बृहस्पतिवार से मेरठ (Meerut) मंडल में व्यापक अभियान चल रहा है. डोर टू डोर सर्वेक्षण किया जा रहा है. हमारी टीमें हर घर जा रही हैं और वहां लोगों का हालचाल ले रही हैं तथा लक्षण रिकार्ड कर रही हैं. टीमें नाम की सूची बना रही हैं और हाई रिस्क लोगों की लिस्टिंग की जा रही है. यह कार्य दो जुलाई से 12 जुलाई तक चल रहा है.

  स्वाभिमानी लोगों के रहने के लिए अब सुरक्षित नहीं रही मुंबई, सुशांत मामले में पूर्व सीएम की पत्नी अमृता फडणवीस का ट्वीट

उन्होंने बताया कि बाकी के 17 मंडलों में यह कार्य परसों पांच जुलाई से प्रारंभ होगा और 15 जुलाई तक चलेगा. डोर टू डोर हर एक घर का सर्वे किया जाएगा. हर घर पर टीम जाएगी और सुनिश्चित करेगी कि घर के ऊपर ‘एस’ का मार्क बनाना है और उसके नीचे तारीख लिखनी है. घर पर स्टीकर लगाना है, जिसमें बचाव के तरीके लिखे होंगे. साबुन-पानी से लगातार हाथ धोना, फेस मॉस्क, गमछे, रूमाल, दुपटटे से चेहरा ढांकने, दो गज की दूरी रखने, आरोग्य सेतु ऐप और आयुष कवच का इस्तेमाल करने के निर्देश उस पर लिखे होंगे. स्टीकर पर राज्य हेल्पलाइन नंबर भी छपा है, जिस पर जिले का नियंत्रण कक्ष नंबर भी लिखा है. पूरे प्रदेश में यह अभियान चल रहा है.

  राममंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम में बाबरी मस्जिद पक्ष के मुख्य मुद्दई अंसारी भी आमंत्रित

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि बृहस्पतिवार को पूल टेस्टिंग के माध्यम से पांच पांच सैम्पल के 2140 पूल लगाये गये, जिनमें से 229 पाजिटिव निकले जबकि दस दस सैम्पल के 317 पूल लगाये गये, जिनमें से 49 पाजिटिव पाये गये. उन्होंने बताया कि आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से जिन लोगों को एलर्ट आये, ऐसे 1,02,416 लोगों को फोन किया गया है. फोन राज्य मुख्यालय नियंत्रण कक्ष से भी हो रहा है और सीएम हेल्पलाइन से भी काल किया जा रहा है. वहां से भी छह हजार लोगों को काल किया गया है. उन्होंने बताया कि 10,102 हॉटस्पॉट क्षेत्र सहित 25, 590 इलाकों में सर्विलांस का कार्य किया गया है. कुल 1,15,33,745 घरों में 5,87,91,219 लोगों का सर्वेक्षण किया गया.

Please share this news