लॉकडाउन 5 : राज्यों को ज्यादा अधिकार देगा केंद्र


नई दिल्ली (New Delhi) . कोरोना संकट के कारण लगाए गए लॉकडाउन (Lockdown) के चौथे चरण की मियाद 31 मई को खत्म होने वाली है. ऐसे में लोगों के मन में सवाल है कि क्या लॉकडाउन (Lockdown) से आजादी मिलेगी या लॉकडाउन (Lockdown) का पांचवां चरण लागू किया जाएगा? अगर लॉकडाउन-5.0 लागू किया जाता है तो उस दौरान क्या-क्या छूट मिलेगी? अभी तक केंद्र सरकार (Government) की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं जारी किया गया है, लेकिन माना जा रहा है कि लॉकडाउन (Lockdown) की जिम्मेदारी केंद्र राज्यों सरकारों के कंधे पर डाल सकता है. राज्य सरकारों को तय करना पड़ सकता कि लॉकडाउन (Lockdown) लागू रहेगा या नहीं.

  यूपी में कोरोना संक्रमण के 1656 नये मामले, मृतकों का आंकड़ा हुआ 983

अगर लागू होता है तो किन-किन गतिविधियों में और छूट दी जा सकती है. फिलहाल, लॉकडाउन (Lockdown) के चौथे चरण में फ्लाइट और ट्रेन सेवा की शुरुआत कर दी गई है. माना जा रहा है कि 1 जून के बाद से पटरी पर और ट्रेनें लौट आएंगी और फ्लाइट्स की संख्या भी बढ़ा दी जाएगी. हालांकि, राज्यों को 1 जून के बाद तय करना होगा कि सार्वजनिक परिवहन के क्षेत्र में अधिक से अधिक क्या ढील जा सकती है. इसके साथ ही राज्यों को मेट्रो संचालन के साथ ही मॉल, मल्टीप्लेक, स्वीमिंग पुल, जिम, धार्मिक स्थलों समेत उन गतिविधियों पर भी फैसला लेना होगा, जो लॉकडाउन (Lockdown) के चौथे चरण में प्रतिबंधित कर दिए गए थे. कई राज्य लॉकडाउन (Lockdown) में ढील को लेकर खुद फैसले करने लगे हैं.

  गुजरात में 915 नए केसों के साथ कोरोना मामलों की संख्या पहुंची 43723 पर

पिछले 24 घंटे में 6566 नए मामले सामने

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 6,566 नए मामले सामने आए हैं और 194 लोगों की मौत हुई है. इसके बाद देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 1,58,333 हो गई है, जिनमें से 86,110 सक्रिय मामले हैं, 67,692 लोग ठीक हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और अब तक 4,531 लोगों की मौत हो चुकी है.

Please share this news