मारुति डिजायर का डीजल मॉडल बंद, पेट्रोल फेसलिफ्ट मॉडल किया लॉन्च


नई दिल्ली (New Delhi) . देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी प्रसिद्ध सब-कॉम्पैक्ट सिडैन कार डिजायर का डीजल मॉडल बंद कर दिया है. कंपनी ने हाल में मारुति डिजायर का फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च किया, जिसे सिर्फ पेट्रोल (Petrol) इंजन में बाजार में उतारा है. इससे पहले मारुति ने नई ब्रेजा को सिर्फ पेट्रोल (Petrol) इंजन में लॉन्च किया था, जो पहले सिर्फ डीजल इंजन में आती थी. मारुति सुजुकी ने पिछले साल अप्रैल में ही घोषणा कर दी थी कि वह अप्रैल 2020 से बीएस6 लागू होने के साथ ही डीजल कारें बंद कर देगी. इसे लेकर मारुति ने कहा है कि छोटी कारों में बीएस6 डीजल इंजन देना कारोबारी लिहाज से फायदे का सौदा नहीं होगा. अब इसी के तहत कंपनी डीजल मॉडल्स को बंद कर रही है.

  दिल्ली में खुले सभी रेलवे रिजर्वेशन काउंटर टिकट के लिए लगी लंबी लाइन

मारुति डिजायर के डीजल मॉडल में 1.3-लीटर का डीजल इंजन मिलता है. यह 73 बीएचपी का पावर और 200 एनएम पीक टॉर्क जेनरेट करता है. यही डीजन इंजन मारुति की कई और कारों में मिलता है, जिन्हें भी जल्द बंद कर दिया जाएगा. मारुति सुजुकी ने कुछ दिनों पहले नया 1.5-लीटर, 4-सिलिंडर डीजल इंजन डिवेलप किया है. यह इंजन मारुति सियाज और अर्टिगा में दिया गया है. हालांकि, अभी कंपनी ने इस इंजन को बीएस6 में अपग्रेड करने को लेकर कोई पुष्टि नहीं की है.

  अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा ने प्रताप जयंती की पूर्व संध्या पर ऑनलाइन काव्य गोष्ठी

मारुति ने कहा है कि बीएस6 लागू होने के बाद डीजल कारों की डिमांड को देखते हुए कुछ समय बाद डीजल कारें पेश की जा सकती हैं, लेकिन यह पूरी तरह मार्केट की स्थित पर निर्भर करता है. मारुति सुजुकी ने डिजायर को अपडेट करके बाजार में उतारा है. इसकी कीमत 5.89 लाख से 8.81 लाख रुपये के बीच है. पुराने मॉडल के मुकाबले मारुति सुजुकी डिजायर फेसलिफ्ट के एक्सटीरियर और इंटीरियर में हल्के बदलाव हुए हैं. साथ ही कार में ज्यादा पावरफुल 1.2-लीटर पेट्रोल (Petrol) इंजन दिया गया है.

Please share this news