कोरोना लॉकडाउन: घर में रहे-सतर्क व स्वस्थ रहे, लोगों को राशन दुकान तक जाने की जरूरत नहीं


उदयपुर (Udaipur). कोरोना संक्रमण के चलते केन्द्र व राज्य सरकार (Government) के निर्देशों पर जारी लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान जिला प्रशासन ने लोगों को घर में रहकर सतर्क व स्वस्थ रहने का आह्वान किया है. साथ ही कहा है कि इस स्थिति में किसी को घबराने की जरूरत नहीं है. सरकार (Government) व प्रशासन की ओर से हर आवश्यक वस्तुएं सुलभ कराए जाने के प्रभावी प्रयास किए जा रहे है.

इस संबंध में जिला कलक्टर (District Collector) ने कहा कि प्रशासन यह प्रयास कर रहा है कि लोगों को प्रतिमाह उचित मूल्य की दुकान पर मिलने वाले राशन को लेने के लिए राशन की दुकान तक जाने की जरूरत नहीं है, राशन डिलर खुद आपका राशन लेकर घर पर देने के लिए पहुंचेगा. इस संबंध में आवश्यक तैयारियों के लिए रसद विभाग को कहा गया है.

  उदयपुर के शोधकर्त्ताओं खुलासा : हमारे जंगलों के नए राजा अपना इलाका ढूंढने कर रहे रेगिस्तान का रूख

जिला रसद अधिकारी ज्योति ककवानी ने बताया कि समस्त राशन डिलर्स को आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किए गए है. उन्हें कहा गया है कि उनके पास पंजीकृत समस्त उपभोक्ताओं के लिए तय राशन सामग्री के पैकेट्स तैयार करलें और अगले माह से अपने स्तर पर वाहन मेें रखकर उपभोक्ताओं के घर तक ले जाकर आपूर्ति करें. उन्होंने बताया कि राशन डिलर पॉस मशीन के जरिए ओटीपी के माध्यम से राशन प्रदान करेगा.

  विश्व तम्बाकू दिवस कल : जिलेभर में जागरूकता फैलाने की तैयारी

बायोमैट्रिक सत्यापन के स्थान पर ओटीपी से राशन वितरण की व्यवस्था

कोरोना (Corona virus) के संक्रमण से बचाव व रोकथाम के लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली की एनएफएसए योजना में पोस मशीन से राशन वितरण की वर्तमान व्यवस्था बायोमैट्रिक सत्यापन के स्थान पर ओटीपी से रखी गई है. जिला रसद अधिकारी ज्योति ककवानी ने बताया कि राशन डीलर द्वारा लाभार्थी का राशन कार्ड पोस मशीन पर प्रविष्ट करने के बाद उसके भामाशाह या जन आधार या आधार डेटाबेस में उपलब्ध नंबर पर एसएमएस के माध्यम से ओटीपी भेजा जाएंगा. लाभार्थी द्वारा डीलर ओटीपी उपलब्ध कराने के पश्चात पोस मशीन में ओटीपी नंबर दर्ज कर सत्यापन उपरान्त डीलर द्वारा राशन वितरण किया जाएगा.

Please share this news