सार्वजनिक यात्री वाहनों में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश


उदयपुर (Udaipur). राज्य सरकार (Government) द्वारा कोरोना (कोविड-19 (Kovid-19) ) को महामारी (Epidemic) घोषित करने एवं कोरोना संक्रमण की रोकथाम ही इस बीमारी से बचाव का सर्वोत्तम उपाय होने से परिवहन विभाग ने समस्त प्रकार के सार्वजनिक यात्री वाहनों यथा- बस, मिनी बस, टेम्पो, ऑटो रिक्शा, टेक्सी एवं मैक्सी केब आदि के लिए जारी स्टेज कैरिज एवं कॉन्ट्रेक्ट कैरिज के अनुज्ञापत्रों में यात्रियों (Passengers) की सुविधा एवं सुरक्षा के लिए जनहित में पूर्व निर्धारित शर्तों में और शर्तें लगाई गई है.

  शनि, यमराज हैं सूर्य देव के पुत्र

प्रादेशिक परिवहन अधिकारी प्रकाश सिंह राठौड़ ने बताया कि स्टेज कैरिज एवं कॉन्ट्रेक्ट कैरिज के अनुज्ञापत्रों से कवर्ड उक्त समस्त प्रकार के यात्री वाहनों में वाहन स्वामी, चालक, सहचालक, परिचालक को यात्रियों (Passengers) की सुरक्षा के लिए सैनेटाईज़र उपलब्ध कराने होंगे. साथ ही इन वाहनों में यात्रा करने वाले समस्त यात्रियों (Passengers) के पूरे नाम, पते, मोबाईल नं., उसका आगमन एवं गंतव्य स्थल का ब्यौरा रखना होगा.

उन्होंने कहा कि इस जानलेवा बीमारी की रोकथाम के लिए वाहन चालकों को इन वाहनों को अंदर एवं बाहर से प्रतिदिन कम से कम दो-तीन बार हाईपो क्लोराईड से सेनेटाइज़्ड करना अनिवार्य होगा और यह भी सुनिश्चित करना होगा कि इन यात्री वाहनों में बैठक क्षमता से अधिक एक भी यात्री यात्रा नहीं करें.

  लोगों का मनोबल बनाए रखने में मीडिया की बड़ी भूमिका: कलराज मिश्र

राठौड़ ने बताया कि उदयपुर (Udaipur), राजसमंद, डूंगरपुर, बांसवाड़ा एवं कर संग्रह केन्द्र, रतनपुर के जिला परिवहन अधिकारियों एवं विभागीय उड़नदस्तों में तैनात परिवहन निरीक्षकों/उप निरीक्षकों को पाबंद किया गया है कि वे चैकिंग कार्यवाही के दौरान वाहनों में इन यात्री सुरक्षा शर्तों की अनुपालना सुनिश्चित करें. उन्होंने वाहन स्वामियों से आग्रह किया कि वाहनों के संचालन के समय उक्त शर्तों का जनहित में अनिवार्य रूप से पालन करें अन्यथा संबंधित के विरूद्ध मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के प्रावधान अनुसार कठोर कार्यवाही के साथ ही दण्ड प्रक्रिया संहिता के तहत भी कार्यवाही की जायेगी.

Please share this news