भारत-चीन सीमा विवाद पर भारत ने ट्रम्प की मध्यस्थता ठुकराई, कहा बातचीत जारी


नई दिल्ली (New Delhi) . भारत-चीन के सीमा विवाद को लेकर अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की ओर से मध्‍यस्‍थता की पेशकश पर विदेश मं‍त्रालय ने कहा है कि चीन के साथ सीमा विवाद के शांतिपूर्ण समाधान के लिए बातचीत जारी है.विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने कहा कि भारत और चीन की सैन्य स्तर के साथ-साथ राजनयिक स्तरों पर बातचीत हो रही है.दोनों देशों ने सीमा पर शांति और शांति बनाए रखने के लिए कई प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए हैं. इस मुद्दे पर कई समझौते हुए हैं, भारत, चीन ने बातचीत के माध्यम से सीमा मुद्दों को हल करने के लिए सैन्य और राजनयिक स्तरों पर तंत्र स्थापित किये हैं.

  मंत्री हर्षवर्धन ने छतरपुर स्थित सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर एंड हॉस्पिटल का किया भ्रमण

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि हमारे सशस्त्र बलों ने नेताओं के बीच बनी सहमति और सीमा प्रबंधन में उनके द्वारा दिए गए दिशा निर्देश का गंभीरता के साथ पालन किया. इसके साथ ही साथ ही, हम अपनी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करेंगे.

ज्ञात रहे कि भारत और चीन के बीच सीमा विवाद के मामले में अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार (Wednesday) को एक ट्वीट करके मध्‍यस्‍थता की पेशकश की है. अमेरिका राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, ‘हमने भारत और चीन दोनों को सूचित किया है कि अमेरिका इस सीमा विवाद मामले में मध्‍यस्‍थता करने के लिए तैयार है और ऐसा करने में सक्षम है.धन्यवाद!’ लद्दाख में दोनों देशों की सीमाओं के लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल पर आमने-सामने आने की घटना के बाद अमेरिकी राष्‍ट्रपति का यह बयान सामने आया था.

Please share this news