लॉकडाउन में सामने आया ड्रग माफिया का अनोखा रूप कहीं कर्फ्यू लगाया तो कहीं लोगों की मदद में उतरे अपराधी


ग्युरेरो . दक्षिणी मैक्सिको के ग्युरेरो के कई इलाकों में लॉकडाऊन दौरान ड्रग्स गैंग का अनोखा रूप सामने आया है. यहां पिछले कई दिनों से ऐसे बिलबोर्ड्स दिखाई दे रहे हैं जिनमें लिखा है इगुआला के रहवासियों, आप घर पर ही रहें, हम बाहर किसी तरह की अराजकता नहीं चाहते, आप लॉकडाउन (Lockdown) का सम्मान करें, अगर कोई बाहर मिलता है तो हम उसे गंभीर चोट पहुंचाएंगे. यह संदेश स्थानीय अधिकारियों या सरकार (Government) की ओर से नहीं बल्कि ड्रग्स गैंग द्वारा लिखवाए गए हैं.

ये गैंग कोरोना के दौर में मैक्सिको के गुरेरो, मिचोआकेन, तमुलिपास और गुआनाजुआटो जैसे गरीब राज्यों में खाना पहुंचा रहे हैं. इसी तरह उत्तरी मैक्सिको की एक गैंग फूड बॉक्स के साथ हैंड सैनिटाइजर (Sanitizer) दे रही है. इस सील्ड बॉक्स पर गैंग का नाम लिखा रहता है. इसके अलावा मैक्सिको के कुछ अस्पताल मेडिकल उपकरण की कमी पूरी करने के लिए इन गैंग्स की मदद ले रहे हैं. इस इलाके अलावा मैक्सिको के कई राज्यों में इन आपराधिक गैंग्स ने कर्फ्यू लगा रखा है. इस दौरान लोगों को खाने-पीने और जरूरत का सामान भी इन्हीं गैंग्स के लोग पहुंचा रहे हैं.

  हिमाचल में मुंबई से लौटे पॉजीटिव शख्स को सीधे घर भेजने पर मचा हड़कंप, 15 कोरोना पॉजिटिव मिले

हालांकि, सरकार (Government) लोगों से आग्रह कर रही है कि इन आपराधिक पृष्ठभूमि वाले लोगों से मदद न लें, वरना भविष्य में इसके नतीजे खतरनाक होंगे. इससे पहले इटली, ब्राजील और अल सल्वाडोर से भी इसी तरह की खबरें मिलीं थी. इटली के नैपल्स और पलेर्मो में भी कुछ आपराधिक गैंग्स लोगों को खाना और ड्रग्स दे रहीं थीं. दक्षिणी इटली में तो लोगों को 25 से 30 हजार रुपए तक की आर्थिक मदद और तोहफे दिए गए.

  आंधी, वज्रपात व बारिश के साथ ही भीषण गर्मी से मिलेगी राहत

मैक्सिको के अलावा कोलंबिया, द.अफ्रीका और जापान में भी संगठित अपराध समूह जरूरी सामान की सप्लाई कर रहे हैं. इटली की तरह ही मैक्सिको की ये गैंग्स छोटे कारोबारियों को कम दरों पर कर्ज भी दे रही हैं. पर सरकार (Government) ने लोगों को चेतावनी दी है कि ये गैंग्स नियंत्रण बढ़ाने की कोशिश कर रही हैं. जब संकट खत्म हो जाएगा तो ये एहसान का बदला मनी लॉन्ड्रिंग, पुलिस (Police) से सुरक्षा के रूप में मांगेंगे.

Please share this news