530 करोड़ में बन रही है हॉलिवुड फिल्म में मुख्य भूमिका निभाएगी एआई ह्यूमनायड रोबॉट ‘एरिका’

लॉस एंजेल्स . रोबॉट तेजी से इंसानों की जगह ले रहे हैं. इसका सबसे ताजा नमूना तब देखने को मिला जब आर्टिफिशल इंटेलिजेंट ह्यूमनॉयड रोबॉट ‘एरिका’ को हॉलिवुड की एक फिल्म ‘बी’ में मुख्य भूमिका आफर की गई. इस साइंस-फिक्शन फिल्म का बजट 70 मिलियन डॉलर (Dollar) (करीब 530 करोड़ रुपए) है. एरिका दिखने में बिल्कुल इंसानों जैसी ऐंड्रॉयड एक्ट्रेस लगती है.

फिल्म में वह एक जेनेटिकली मॉडिफाइड सुपरह्यूमन का किरदार निभा रही है. एरिका ने इस फिल्म के लिए अपना पहला सीन पिछले साल जापान में शूट किया था. बाकी की फिल्म अगले साल शूट की जाएगी. एआई पावर्ड यह ऐंड्रॉयड 23 साल की महिला की तरह लगती है. हालांकि, यह खुद से चल तो नहीं सकती, लेकिन यह अपनी गर्दन को झुका सकती है, पलकें झपक सकती है, अच्छा स्पीच दे सकती है और कई सारे इंफ्रारेड सेंसर्स की मदद से लोगों की पहचान भी कर सकती है.

  प्रधानमंत्री मोदी ने गुरु पूर्णिमा पर देशवासियों को बधाई दी

एरिका को सिल्वर स्क्रीन पर लॉस एंजिलिस की कंपनी लाइफ प्रॉडक्शन लेकर आ रही है. यह फिल्म कंपनी एआई आर्टिस्ट्स को काम देने के लिए जानी जाती है. एरिका को इस भूमिका के लिए तैयार करने में इसके निर्माताओं को थोड़ी मेहनत करनी पड़ी. लाइफ प्रॉडक्शन के फाउंडर सैम ने बताया, एक्टिंग के दूसरे तरीकों में एक्टर्स अपने खुद के अनुभवों के किसी रोल को प्ले करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, लेकिन एरिका के मामले में ऐसा नही है. एरिका एक रोबॉट है और उसके पास जीवन के अनुभव नहीं हैं.

  ट्रंप बोले- हमारे यहां अधिक परीक्षण, इसलिए बढ़ रहे ‘चाइनीज वायरस’ के केस

सैम ने आगे बताया कि एरिका में मोशन और इमोशन्स जगाने के लिए उनकी टीम को कई वन-ऑन-वन सेशन के जरिए ट्रेनिंग देनी पड़ी. एरिका का पब्लिक डेब्यू 2015 में हुआ था. इसे जापान की ओसाका यूनिवर्सिटी के रोबॉट साइंटिस्ट हिरॉशी इशीगूरो में डिवेलप किया था. इशीगूरो एरिका को दुनिया का सबसे खूबसूरत (Surat) और इंसानों जैसा ऐंड्रॉयड बताते हैं.

Please share this news