अगर रहना चाहते स्लिम तो शुगर, क्रीम खाने से बचे

नई दिल्ली (New Delhi) . अगर आप मोटापे से बचना चाहते और स्लिम रहना चाहते है तो अपने खान पान पर संयम बरतना शुरू कर दे. लोग इससे मुक्ति के लिए वेट लॉस के स्ट्रिक्ट डायट से लेकर एक्सर्साइज तक, हर संभव प्रयास करते हैं. हालांकि ज्यादातर लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं होती कि अगर वे वजन घटाना चाहते हैं तो इसके लिए किन-किन फूड आइटम्स से दूर रहें. सोयाबीन ऑइल भी वजन बढ़ा देता है.

इस ऑइल को सैचुरेटेड फैट्स का एक बेहतर विकल्प माना जाता था. लेकिन साल 2016 में आई एक स्टडी के अनुसार, वजन को बढ़ाने के मामले में सोयाबीन ऑइल शुगर से भी अव्वल है. माना जाता है कि सोयाबीन ऑइल में ओमेगा-6 फैटी ऐसिड्स की मात्रा अधिक होती है. हालांकि इन ऐसिड्स की कुछ मात्रा सेहत के लिहाज से सही मानी जाती है. लेकिन ज्यादा मात्रा से वजन बढ़ सकता है. कॉफी वजन कम करने में तो मदद करती है. लेकिन अगर इसमें आप एक्स्ट्रा शुगर और कॉफी क्रीम डालकर पीना पसंद करते हैं तो अपनी इस आदत को बदलिए क्योंकि इससे आपका वजन ही बढ़ेगा. जो लोग वेट लॉस करना चाहते हैं उन्हें सफेद ब्रेड खाने से बचना चाहिए. यह रिफाइन्ड मैदा और शुगर की बनी होती है.

  मुम्बई शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन तेजी बरकरार रही

इस ब्रेड के अत्यधिक सेवन से ब्लड में शुगर का स्तर तो बढ़ ही सकता है, साथ ही वजन भी बढ़ने लगता है. वैसे यहां भी ‘किसी चीज की अति’ वाला फॉर्म्युला लागू होता है. यानी सफेद ब्रेड को कभी-कभी खाने से कोई नुकसान नहीं है, लेकिन अगर डेली डायट में यह शामिल हो चुकी है तो फिर आपको अलर्ट होने की जरूरत है. कई लोग मानते हैं कि शराब पीने से वजन नहीं बढ़ता है, जबकि ऐसा नहीं है. शराब, खासकर बियर पीने से वजन तेजी से बढ़ता है और तोंद भी निकल आती है. पैक हुए फूड्स, बिस्किट और कुकीज भी वजन को बढ़ाने में मदद करते हैं. इसके अलावा सोडा, कोल्ड ड्रिंक्स और अन्य स्वीट बेवरेज से दूरी बनाकर रखें.

Please share this news