Wednesday , 28 October 2020

पंचायत आम चुनाव की तैयारियां शुरू : कलक्टर ने प्रकोष्ठ प्रभारियों को दिए समन्वय से तैयारियों के निर्देश

उदयपुर (Udaipur). जिले में पंचायत आम चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई हैं. बुधवार (Wednesday) को जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) चेतन देवड़ा ने पंचायती राज आमचुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से संपादित करने के लिए विभिन्न व्यवस्थाओं में नियुक्त प्रकोष्ठों के प्रभारी एवं सहायक प्रभारी अधिकारियों की महत्त्वपूर्ण बैठक ली और की गई तैयारियों की समीक्षा करते हुए पुख्ता व्यवस्थाओं के निर्देश दिए.

कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कलक्टर ने प्रकोष्ठवार की गई तैयारियों के बारे में जानकारी ली और निर्वाचन आयोग के प्रावधानों के अनुरूप उचित व्यवस्थाएं करने को कहा. उन्होंने मतदान दलों के रेण्डमाईजेशन और रूट चार्ट की तैयारी के बारे में जानकारी लेने के साथ ही मतदान दलों को दिए गए प्रशिक्षण, मतपत्रों की प्रिंटींग व पू्रफ रिडिंग, मतदान दलों को सामग्री वितरण, ईवीएम और मतपेटी की तैयारियांे के साथ चुनाव उपरांत ईवीएम के संग्रहण, सूचनाओं के त्वरित आदान-प्रदान के लिए नियंत्रण कक्ष के लिए की गई व्यवस्थाओं के बारे में संबंधित प्रकोष्ठ प्रभारियों से जानकारी ली तथा इनके सुचारू संपादन के निर्देश दिए.

इस दौरान उन्होंने पूर्व में पंचायत चुनावों में कानून-व्यवस्था की स्थितियों की समीक्षा की और शांतिपूर्ण चुनाव के लिए पर्याप्त पुलिस (Police) जाप्ता लगाने को भी कहा. कलक्टर ने कोविड के प्रावधानों की अनुपालना करने की दृष्टि से आरटीओ प्रकाश सिंह राठौड़ को कहा कि मतदान दलों को बड़े वाहन आवंटित नहीं करने के निर्देश देते हुए कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत पर मतदान दल को एक छोटा वाहन आवंटित किया जावें ताकि वाहन में ज्यादा भीड़-भाड़ न होने पावें.

कलक्टर ने चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता की अनुपालना के लिए गठित प्रकोष्ठ प्रभारी से प्राप्त होने वाली शिकायतों के निस्तारण के लिए की गई तैयारियों के बारे में पूछा और निर्देश दिए कि प्राप्त शिकायत पर वे उपखण्ड अधिकारी से रिपोर्ट लेने के साथ-साथ शिकायत के बारे में जानकारी लेकर त्वरित गति से शिकायत का निस्तारण करावें.

बैठक में जिला परिषद सीईओ डॉ. मंजू, उप जिला निर्वाचन अधिकारी (एडीएम) ओ.पी.बुनकर, एडीएम सिटी संजय कुमार, यूआईटी सचिव अरूण कुमार हसिजा, प्रशिक्षण प्रभारी व टीआरआई निदेशक गोविंद सिंह राणावत, एसडीओ गिर्वा सौम्या झा, जिला रसद अधिकारी ज्योति ककवानी, आचार संहिता प्रभारी विनय पाठक, डीटीओ डॉ. कल्पना शर्मा, कोषाधिकारी संदीप चारण, निर्वाचन प्रकोष्ठ के मोहनलाल सोनी, महामायाप्रसाद चौबीसा सहित समस्त संबंधित प्रकोष्ठ प्रभारियों ने प्रकोष्ठ द्वारा की गई तैयारियों के बारे में जानकारी दी गई.

Please share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *