औषधीय गुणों से भरपूर अमरूद की पत्तियां डायबिटीज में भी लाभकारी


नई दिल्ली (New Delhi) . मौसमी फलों के फायदे केवल स्वाद तक सीमित नहीं है बल्कि फलों के पेड़ों के पत्ते और डालियां तक औषधियों गुणों से भरपूर होते हैं. अमरूद का पेड़ भी ऐसा ही है जिसका फल ही नहीं पत्तियां भी कई रोगों में मददगार होती हैं. अमरूद खाने के फायदे के बारे में तो आपने सुना होगा, जबकि इसके पेड़ में लगी हुई पत्तियों में ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं कि डॉक्टर (doctor) भी इसे पीने की सलाह देते हैं. अमरूद की पत्तियों को पीने से सबसे ज्यादा फायदा डेंगू के मरीजों को मिलता है. इसके अलावा भी अमरूद की पत्ती का जूस पीने के कई सारे फायदे होते हैं. अमरूद की पत्ती का जूस पीने से प्लेटलेट्स बड़ी तेजी से बढ़ती है. दरअसल अमरूद की पत्ती के जूस में मेगाकैरोपियोसिस बढ़ाने का औषधीय गुण पाया जाता जिसके कारण प्लेटलेट काउंट में तेजी से बढ़ोत्तरी होती है. डेंगू के मरीजों को डॉक्टर (doctor) से द्वारा इसीलिए इनकी पत्तियों के जूस को पीने की सलाह दी जाती है.

  MSME को बैंकों और वित्तीय संस्थानों की तरफ से पहले से मंजूर कर्ज की पेशकश होगी

अमरूद की पत्तियों का जूस घाव भरने में भी मदद करता है. एक वैज्ञानिक अध्ययन में यह बताया गया कि अमरूद की पत्तियों में एंटीसेप्टिक गुण पाया जाता है. इसी कारण से यह घाव भरने के लिए पीने में इस्तेमाल किया जाता है. अमरूद की पत्तियों का जूस शरीर की मांसपेशियों को स्मूद करता है. अमरूद की पत्ती के जूस में क्युसर्टिन नाम का पौष्टिक गुण पाया जाता है. इसलिए जूस के रूप में पीने से यह हमारे शरीर की मांसपेशियों को आराम पहुंचाने में मदद करता है. अमरूद की पत्तियों में एंटीडायबेटिक गुण पाया जाता है. इसलिए इसकी पत्तियों को जूस के रूप में पीने से आप डायबिटीज के खतरे से बचे रहेंगे.

  राजस्थान के रास्ते आए टिड्डी दल ने एमपी, यूपी और महाराष्ट्र में मचाया आतंक

यह समस्या पेट के ठीक तरह से साफ न होने के कारण भी हो सकती है. अमरूद की पत्तियों के जूस में मुंह के छालों को ठीक करने का गुण पाया जाता है. इस स्थिति में आप दिन में दो बार इसके जूस का सेवन कर सकते हैं. अमरूद की पत्ती में फाइबर की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है. इसलिए जूस रूप में इसका सेवन करने से पाचन क्रिया को ठीक करने में मदद मिलती है. अगर आपको है तो आपको कब्ज की समस्या से भी आराम मिल जाएगा. दिल के स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने के लिए भी अमरूद की पत्तियों का जूस पीने में इस्तेमाल किया जाता है. दरअसल अमरूद की पत्तियों में कार्डियोप्रोटेक्टिव गुण पाया जाता है, जो दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है.

Please share this news